Earthquake: लखनऊ सहित पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में 6 लोगों की मौत

Earthquake in Lucknow and Delhi NCR: बुधवार को रात करीब 2 बजे नेपाल में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। नेपाल के दोती जिले में इस भूकंप से एक घर गिरने से छह लोगों की मौत हो गई। वहीं, दिल्ली-एनसीआर, लखनऊ जैसे अन्य शहरों में लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-11-12 14:38 GMT

भूकम्प ( फ़ाइल तस्वीर : न्यूज़ट्रैक)

Earthquake in Lucknow and Delhi NCR: बुधवार को रात करीब 2 बजे नेपाल में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम और लखनऊ सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि नेपाल में सुबह 1.57 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके नेपाल की सीमा से लगे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 90 किमी दक्षिण पूर्व में आए। देर रात भूकंप के जोरदार झटके महसूस करने के बाद दिल्ली-एनसीआर, नोएडा, गाज़ियाबाद, लखनऊ तथा कानपुर समेत कई अन्य शहरों में लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

6 लोगों की हुई मौत

नेपाल के दोती जिले में बुधवार तड़के 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप से एक घर गिरने से छह लोगों की मौत हो गई। बता दें नेपाल में मकान गिरने की या घटना रात के 2:12 पर हुई इसके कुछ ही देर बाद भूकंप के तीन और हल्के झटके नेपाल में महसूस किए गए। गौरतलब है कि नेपाल में लगभग पांच घंटे में यह पांचवा भूकंप था, क्योंकि मंगलवार को रात 8:52 बजे भी 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था।

दिल्ली-एनसीआर में कोई नुकसान नहीं

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था हालांकि इसके झटके दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड समेत कई अन्य विश्व में महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद जो है सच में देर रात लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हालांकि फिलहाल दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य किसी भी क्षेत्र से भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। देर रात भूकंप के आने पर सोशल मीडिया पर भी लोग अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ यूजर्स ने लिखा कि "करीब 10 सेकंड तक पूरा घर हिलते देख हम सभी लोग डर गए थे।" एक ने लिखा "भूकंप के झटके लगे, ऐसा लगा मुझे कोई तेज-तेज हिला रहा है।" इसके अलावा कुछ अन्य यूजर्स ने बताया कि भूकंप के दौरान उनके घर पर पंखे समेत कई अन्य चीजें तेज़ी से हिलने लगे जिसके कारण उन्हें भूकंप का एहसास हुआ।

Tags:    

Similar News