Chitrakoot News: सदगुरु नवरात्रि उत्सव डांडिया-गरबा में दिखी एक भारत श्रेष्ठ भारत की झलक

Chitrakoot News: वैश्विक महामारी कोविड के दो साल के बाद धर्मनगरी चित्रकूट में एक बार फिर से नवरात्रि में धूम देखने को मिल रही है।

Update: 2022-10-04 12:09 GMT

दुर्गा पंडालों में डांडिया व गरबा नृत्य करते हुए

Chitrakoot News: वैश्विक महामारी कोविड के दो साल के बाद धर्मनगरी चित्रकूट में एक बार फिर से नवरात्रि में धूम देखने को मिल रही है, प्रतिदिन माँ दुर्गा के मंदिरों में जंहा भक्तों की पूजन-अर्चन और दर्शन की भीड़ जुट रही है तो वहीं दूसरी ओर दुर्गा पंडालों में डांडिया व गरबा नृत्य महोत्सव की भी काफी धूम मची है। जिसमें सैकड़ों बालक व बालिकाएं, पुरुष और महिलाएं देश के अलग-अलग प्रांतों से अलग अलग टोली बनाकर डांडिया व गरबा नृत्य कर रही है। इस नृत्य में 14 टीमें गुजरात से प्रतिभाग कर रही हैं। ऐसा ही सुंदर नजारा दुर्गा अष्टमी पर सद्गुरु सेवा ट्रस्ट चित्रकूट के परिसर में देखने को मिला जंहा एक भारत - श्रेष्ठ भारत की झलक दिखायी दी यंहा आयोजित भव्य गरबा महोत्सव में जंहा बुंदेलखंडी व देशभक्ति नृत्य के साथ गुजरात का डांडिया व गरबा नृत्य देखने को मिला। इस आयोजन को देखने के लिए उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के आस-पास लोग बड़ी संख्या पंहुचे।

टोली बनाकर डांडिया व गरबा नृत्य करते हुए

सदगुरु शिक्षा समिति की अध्यक्षा उषा बी जैन ने बताया कि इस चित्रकूट ग्रामीण अंचल में समय-समय पर कुछ उत्सव होते रहने चाहिए। इससे लोगो में एकता और स्नेह की भावना बनी रहती है। लगभग 40 वर्षों से ट्रस्ट में नवरात्रि के दिनों में  9 दिन ये डांडिया कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें न जाति न धर्म किसी प्रकार कोई भेदभाव नहीं किया जाता सब धर्म जाति के लोग एक साथ मिलकर इस गरबा नृत्य में भाग लेते है। इससे सबमें भाईचारा बढ़ता है और जब आपस में भाई चारा बढ़ेगा तभी हमारा देश एक भारत श्रेष्ठ भारत बनेगा।

Tags:    

Similar News