Election Commission in UP: हालात जानने के लिए चुनाव आयोग आज से तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ में

Election Commission in UP: चुनाव आयोग आज से अपनी तीन दिवसीय दौरे के तहत यूपी की राजधानी लखनऊ में मौजूद रहेगा।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-12-28 09:24 IST

Election Commission in UP: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तैयारियों को लेकर अपनी तैयारियों में लगा हुआ चुनाव आयोग आज (28 दिसंबर) से अपनी तीन दिवसीय दौरे के तहत यूपी की राजधानी लखनऊ में मौजूद रहेगा। इस दौरान आयोग के अधिकारी प्रदेश के आलाधिकारियों अपर मुख्य सचिव गृह एवं पुलिस महानिदेशक समेत राजनीतिक दलों के नेताओं से विचार विमर्श भी करेगें। मुख्य चुनाव आयुक्त की इन बैठकों के बाद ही राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्रा के साथ उनके दोनों सहयोगी आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चन्द्र पाण्डेय मौजूद रहेंगे। आयोग के अधिकारी ३० दिसम्बर तक राजधानी में रहेंगे।

बताया जा रहा है कि केन्द्रीय चुनाव आयोग ओमीक्रोन को लेकर हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद प्रदेश के हालात का भी जायजा लेगा। साथ ही राज्य सरकार की तैयारियों को लेकर  स्वास्थ्य विभाग से भी जानकारी लेगा। आयोग अधिकारियों के साथ बैठक करके चुनावों को लेकर चर्चा करेगा। फीडबैक के आधार पर चुनावों को टालने पर भी फैसला लिया जा सकता है। फिलहाल बैठक के बाद आने वाले फीडबैक और रिपोर्ट पर ही फैसला निर्भर करेगा। विधानसभा चुनाव को टालने व चुनावी रैलियों को वर्चुअल करने के सुझाव के बाद से चुनाव को लेकर अटकलें तेज हैं।

मंगलवार को चुनाव आयोग के अधिकारी सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। शाम को पुलिस के नोडल ऑफिसरों और केन्द्रीय सुरक्षा बलों के अधिकारियों के साथ बैठक होगी। आयोग के अफसर २९ दिसंबर को राज्य के मंडलायुक्त जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ तैयारियों का जायजा लेगें।

चुनाव आयोग (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

प्रदेश में सारी तैयारियों को परखने के बाद अपने दौरे आखिरी दिन यानी ३० दिसंबर को मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक होगी। इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त प्रेस कांफेस कर प्रदेश की स्थिति से अवगत कराएगें।

यह है कार्यक्रम

  • आज 4 बजे राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे।
  • शाम 6.15 बजे सभी डीएम-नोडल अफसर से मुलाकात।
  • 29 दिसंबर को डीएम-एसपी, पुलिस कमिश्नर मंडलायुक्त और आईजी भी के साथ मीटिंग।
  • 30 दिसंबर को मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक और 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस।
Tags:    

Similar News