यूपी कैबनिट बैठक: ग्रुप-C के चयन में किया गया ये बड़ा बदलाव

मुख्यमत्री योगी आदित्नाथ की अध्यक्षता में आज यूपी कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें जनहित में कई बडे फैसले लिए गए। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देने हुए सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्वार्थनाथ सिंह ने बताया कि बैठक में निम्न फैसले लिए गए।

Update: 2023-04-13 14:59 GMT

लखनऊ: मुख्यमत्री योगी आदित्नाथ की अध्यक्षता में आज यूपी कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें जनहित में कई बडे फैसले लिए गए। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देने हुए सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्वार्थनाथ सिंह ने बताया कि बैठक में निम्न फैसले लिए गए।

यूपी अधीनस्थ कृषि सेवा नियमावली- 1993 में संसोधन के तहत पहले ग्रुप सी के चयन में पहले लोक सेवा आयोग के माध्यम से करते थे अब उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से होगा।

यह भी पढ़ें...अजगर की तरह सुस्त हुआ मसूद, भाई बना आतंक का सरगना

माब लिचिंग के मामले में कोई भी घटना होती थी तो जांच के बाद मुआवजा दिया जाता था। अलग अलग परिस्थिति में 14 बिन्दुओं पर तय मुआवजे में अब अंतरिम क्षति पूर्ति 25 प्रतिशत जिलाधिकारी की संस्तुति पर दी जा सकेगी। फिल्म ‘सुपर 30’ की तर्ज पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री पर बनी फिल्म ‘ताशकन्द फाइल’ को एसजीएसटी से छूट दी गयी।

उत्तर प्रदेश सहकारी बैंक ने 23 सहकारी चीनी मिलों को 3221 .63 करोड़ छूट दी गई, इस पर 8.06 करोड़ शुल्क गारण्टी शुल्क मिलों से लिया जाता है।

एकमुश्त गुड़ एवं खांडसारी समाधान योजना जो पिछले वर्ष लागू की गई थी उसमें 10 प्रतिशत वृद्धि की गई। इसे तीन साल के लिए लागू किया गया है। इससे गुड़ एवं खांडसारी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। यह योजना 2022 तक लागू रहेगी। इससे राज्य सरकार को 49,09 करोड की हानि होगी।

यह भी पढ़ें...शुरू हो गई युद्ध की तैयारी! अब सरकार करेगी युद्धक क्षमता को और मजबूत

धान खरीद नीति के तहत धान का समर्थन मूल्य 1835 रुपये प्रति कुंतल मूल्य निर्धारित किया गया। खरीद का लक्ष्य 50 लाख मीट्रिक टन रखा गया है। कुछ जिलों में एक अक्टूबर और कुछ जिलों में खरीद का प्रारम्भ 1 नवम्बर से किया जाएगा। धान खरीद का पैसा किसान के खाते में जायेगा।

कृषि निर्यात पर नई पॉलिसी बनी, क्लस्टर फॉर्मिंग को बढ़ावा एफपीओ के रूप में कार्य करने वाले किसानों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि। राज्य सरकार 10 लाख तक प्रोत्साहन राशि देगी सरकार। उत्पादन का 30 प्रतिशत निर्यात जरूरी नई इकाइयों वाले क्लस्टर को 25 लाख तक की मदद। 40 प्रतिशत निर्यात जरूरी। निर्यात दुगुना करना राज्य सरकार का लक्ष्य। क्लस्टर समूहों को मिलेगा प्रोत्साहन।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार की कैबिनेट बैठक, मॉब लिंचिंग पर मुआवजा समेत लिए ये 11 बड़े फैसले

जेवर एयपोर्ट की भूमि में ग्रामसभा की 59.79 हैक्टेयर औऱ सरकारी जमीन 21.36 हेक्टेयर है , जिसको निशुल्क नागरिक उड्डयन विभाग को हस्तांतरित किये जाने का प्रस्ताव पारित।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयन्ती पर 2 अक्टूबर 11 बजे से शुरू होगा दोनो सदनों का सत्र । लगातार 48 घंटे चलेगा यह सत्र। इसमें गांधी के 17 विचारों पर होगी चर्चा। 3 अक्टूबर देर रात्रि खत्म होगा सत्र।

उत्तर प्रदेश आबकारी मदिरा एवं शराब प्रक्षालन अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव पारित। पास पोर्टेबल एवं नान पोर्टेबल व्यवस्था में बदलाव का प्रस्ताव पारित

Tags:    

Similar News