Etah News: मनरेगा में जमकर हो रही धांधली, बगैर काम के ही अकाउंट में पहुंच रहे पैसे, वीडियो वायरल

Etah News: वायरल वीडियो में एक युवक द्वारा साक्ष्यों सहित खण्ड विकास अधिकारी मोहम्मद ज़ाकिर हुसैन पर मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले विकास कार्यों में अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली के सरकारी साक्ष्यों सहित आरोप लगाया जा रहा है।

Report :  Sunil Mishra
Update: 2024-08-07 14:07 GMT

Etah News (Pic: Newstrack)

Etah News: एटा जिले की तहसील जलेसर क्षेत्र में बीडीओ व प्रधानों की मिलीभगत से हो रहे विकास कार्य में हो रही धांधली की पोल खुल गई है जिसे अधिकारी लीपा पोती करने में जुटे हुए है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां प्रदेश में ज़ीरो टोलरेंस की दुहाई देते नहीं थक रहे हैं वही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीओ की मिलीभगत से पंचायत सचिव और ग्राम प्रधान विकास को आने वाली धनराशि का बंदरबाट कर रहे है। परिणामस्वरूप स्वरूप योगी सरकार में गांवो में विकास की स्थिति बद से बदतर बनी हुई है। स्थानीय विकास खण्ड अवागढ़ में मनरेगा कार्यो में जमकर हो रही धांधली का एक वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो रहा है।

मनरेगा में धांधली का वीडियो वायरल 

बुधवार को वायरल एक वीडियो में एक युवक द्वारा साक्ष्यों सहित खण्ड विकास अधिकारी मोहम्मद ज़ाकिर हुसैन पर मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले विकास कार्यों में अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली के सरकारी साक्ष्यों सहित आरोप लगाया जा रहा है। वायरल वीडियो में युवक द्वारा लगाये गये आरोपो के मुताबिक बीडीओ द्वारा कई पंचायतों में बिना विकास कार्य कराए भी भुगतान किये गये हैं। बीडीओ अवागढ़ मोहम्मद जाकिर हुसैन पंचायत सचिवों एवं ग्राम प्रधानों से सीधे मुंह बात भी नहीं करते हैं। वह केवल उन्हीं की सुनते हैं जहां से उन्हें सेवा मिल रही है।

वायरल वीडियो में युवक द्वारा सोशल मीडिया पर बीडीओ अवागढ़ द्वारा की जा रही धांधलियों के पुख़्ता साक्ष्य भी प्रस्तुत किए गये हैं। प्रस्तुत साक्ष्यों में गत 04 अगस्त 2024 को प्राप्त जानकारी के अनुसार अवागढ़ में 2685 मनरेगा मजदूर कार्यरत थे। जिनमें चुरथरा में 283, गदेसरा में 136, जिनावली में 176, खटोटा में 236, मंडनपुर में 153, पुनहेरा में 247, टिकाथर में 210 मजदूर लगाये गये थे। जिसमें 1441 मजदूर मात्र 8 पंचायत में कार्य कर रहे थे। वही दोषपुर ग्राम पंचायत प्रधान अतवीर सिंह का कहना है कि बीडीओ साहब के ऑफिस के चक्कर काटते काटते उन्हें तीन महीने हो गए। लेकिन अभी तक उन्होंने ग्राम पंचायत में कार्य करने की अनुमति नहीं दी है। इसलिए अभी तक ग्राम पंचायत दोषपुर में कोई भी विकास कार्य नहीं हो पाया है। वहीं अन्य पंचायतों में धड़ल्ले से फर्जी भुगतान कराए जा रहे हैं।

ऑनलाइन उपस्थिति रजिस्टर में 06 अगस्त 2024 के अनुसार बरा भौंडेला में 119, गदेसरा मे 135, जिनावली में 176, मंदनपुर में 153 टिकाथर में  210, इसौली में 48, मुड़समां में 53 मनरेगा मजदूर दिखाए गए हैं। यह वही पंचायतें हैं जिनमें बीडीओ मोहम्मद ज़ाकिर की मिली भगत से कार्य कराए जा रहे हैं। जहाँ सिर्फ़ कागजों में ही कार्य चल रहे हैं। धरातल पर कोई कार्य नहीं किया गया है। इसी ब्लॉक की ग्राम पंचायत जलूखेड़ा में भी फर्जी भुगतान किये जाने का मामला आया है। यहाँ एनएमएमएस का भी दुरुपयोग किया जा रहा है। जिसमें फर्जी फोटो अपलोड किए जा रहे हैं। जब युवक ने इस प्रकार की शिकायत  बीडीओ अवागढ़ से की तो उन्होंने इस पर कोई संज्ञान लेने से साफ मना कर दिया। वायरल वीडियो में ब्लॉक के गांव दोषपुर निवासी अनेक सिंह धाकरे बताया जा  रहा है। हालांकि न्यूजट्रैक वायरल वीडियों की पुष्टि नहीं करता है।

बीडीओ मोहम्मद ज़ाकिर का कहना है कि वायरल वीडियो संज्ञान में है। हर आदमी शिकायत करने के लिए स्वतंत्र है। छोटी मोटी गलतियां हो सकती है। गांव दोषपुर में कार्य कराये जाने के लिये आज ही मैंने ग्राम प्रधान दोषपुर को अपनी कार्य योजना जमा कराये जाने के लिए ऑपरेटर से कॉल कराया है साथ ही पंचायत सचिवों से भी मनरेगा कार्य कराये जाने को कहा गया है।इस वीडियो वायरल होने के बाद ऐसा लगता है की पूर्व की भांति मनरेगा कार्यो में भारी धांधली कर फर्जी भुगतान किया जा रहा है। इस भुगतान की सापेक्ष एक बड़ी जांच की आवश्यकता है जिससे सच्चाई का पता चल सके। जिलाधिकारी का फोन मिलाने पर उनसे वार्ता नहीं हो सकी।

Tags:    

Similar News