हैदराबाद के बाद अब इटावा लायन सफारी पहुंचा कोरोना, शेरनी हुई संक्रमित

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के संयुक्त निदेशक डॉ. केपी सिंह ने बताया कि इटावा लायन सफारी से शेर-शेरनियों के सैंपल आए थे।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-05-07 18:24 GMT

एक स्थान पर बैठे शेर (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लखनऊ: हैदराबाद चिड़ियाघर में में कुछ शेरों के संक्रमित होने को लेकर अभी वैज्ञानिक इस बारे में जानकारी जुटाने के प्रयास ही कर रहे थे कि यूपी के इटावा सफारी पार्क में एक शेरनी के कोरोना संक्रमित पाए जाने की रिपोर्ट से प्रशासन के हाथ पैर फूल गए हैं।

बता दें कि इटावा सफारी में दो शेरनियों के बीमार होने के बाद 8 शेरों सहित सभी के सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजे गए थे।

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के संयुक्त निदेशक डॉ. केपी सिंह ने बताया कि इटावा लायन सफारी से शेर-शेरनियों के सैंपल आए थे। इनमें से एक सैंपल पाजिटिव आया है जबकि अन्य की र‍िपोर्ट निगेटिव आई है। इटावा सफारी पार्क के शेरों की कोरोना जांच के लिए आठ सैंपल भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी तक सफारी प्रशासन को प्राप्त नहीं हुई है। जैसे ही रिपोर्ट मिलेगी, उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बरेली में भी एक शेरनी के कोरोना पॉजिट‍िव पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया।
जानकारी में कहा गया है कि इटावा लायन सफारी में शेरनी जेनिफर व गौरी के बीमार होने पर दोनों को सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों का इलाज क‍िया जा रहा है। सफारी में अलर्ट के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। जानवरों के पास जाने वाले किसी भी कर्मचारी को बिना पीपीई किट के जाने पर मनाही है। इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है।
बता दें पिछली समाजवादी पार्टी सरकार के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस सफारी पार्क का निर्माण कराया था और इसके लिए शेरों को गुजरात से लाया गया था।


Tags:    

Similar News