Cobra Live Rescue Video: इटावा में कोबरा का लाइव रेस्क्यू, कृषि इंजिनियरिंग के महिला छात्रावास में निकला था सांप

Covera Live Rescue: 6 फीट लंबा था कोबरा, छात्राओं में मची-चीख पुकार। छात्रावास की वार्डन आवाज सुनकर छात्राओं के पास पहुंची तो उन्होंने देखा कि एक करीब 6 फीट लम्बा कोबरा सांप टॉयलेट के अंदर बैठा है। जिसको देखकर छात्राएं बुरी तरह से डर गईं।

Update:2023-06-20 17:22 IST

Etawah News: शहर में स्थित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के महिला छात्रावास की दूसरी मंजिल से एक दम लड़कियों की चीख पुकार की आवाजें आना शुरू हो गई। जिसके बाद छात्रावास की वार्डन आवाज सुनकर छात्राओं के पास पहुंची तो उन्होंने देखा कि एक करीब 6 फीट लम्बा कोबरा सांप टॉयलेट के अंदर बैठा है। जिसको देखकर छात्राएं बुरी तरह से डर गईं।
आनन-फानन में कॉलेज प्रशासन ने वन विभाग को इस बारे में जानकारी दी। इस सूचना पर वन्यजीव विशेषज्ञ मौके पर पहुंचे और उन्होंने वहां स्पेक्टिकल कोबरा का कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित रेस्क्यू किया। रेस्क्यू के दौरान कोबरा काफी हमलावर नजर आ रहा था। लगातार हमले का प्रयास कर रहा था। कोबरा को रेस्क्यू कर उसको प्राकृतिक वास में छोड़ा गया।
वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ आशीष ने बताया कि यह इंजीनियरिंग कॉलेज आवासीय परिसर है और इसमें रानी लक्ष्मीबाई छात्रावास है। मुझे डीन के माध्यम से सूचना मिली थी कि महिला छात्रावास की दूसरी मंजिल पर नाग नागिन का जोड़ा है। जब यहां देखा तो स्पेक्टिकल कोबरा नाग था। क्योंकि पेट भरने के लिए चूहा खा लिया था, जिस कारण बच्चियांे को दो सांप समझ आ रहे थे। बच्चे घबरा गए थे। लगभग 6 फीट से अधिक लंबा कोबरा सांप था जो कि प्रथम तल से दूसरी मंजिल पर पहुंचा था। इसको दूसरी मंजिल से ही सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है। सांप को रेस्क्यू करने के बाद अब छात्राओं का डर खत्म हो गया है।
इस कोबरा सांप में न्यूरोटॉक्सिक वेनम (जहर) होता है। इसके काटने से इंसान की आधे घंटे के अंदर मृत्यु हो जाती है। अगर उसको सही समय पर इलाज न मिले। जितने भी सांप रेस्क्यू किए जाते हैं। इन सभी को शहरी क्षेत्र से ले जाकर जंगल के क्षेत्र प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाता है।

Tags:    

Similar News