मुंबई से रीजेंसी हास्पिटल पहुंची एक्सपर्ट की टीम, IPS सुरेन्द्र दास की हालत सुधार नहीं

Update: 2018-09-06 06:00 GMT
IPS सुरेन्द्र दास के सरकारी आवास की पुलिस ने दोबारा ली तलाशी, डायरी व पैन ड्राइव किया जब्त

कानपुर: आईपीएस सुरेन्द्र दास के इलाज के लिए मुंबई से तीन डाक्टरों का पैनल ईसीएमओ नाम की मशीन के साथ रीजेंसी हास्पिटल पहुंचे। आईपीएस सुरेन्द्र दास की पल्स और ब्लड प्रेसर में जब सुधार नही हुआ तो रीजेंसी के डाक्टरों ने मुंबई के एक्सपर्ट प्रणव ओझा से संपर्क किया। डॉ प्रणव ओझा बुधवार रात लगभग 2 बजे अपने टीम के साथ रीजेंसी हास्पिटल पहुंचे।

यह भी पढ़ें: SC ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला, अब अपराध के दायरे से बाहर हुई समलैंगिकता

डॉ प्रणव ओझा तीन डाक्टरों के साथ ईसीएमओ लेकर चार्टेड प्लेन से लखनऊ पहुंचे फिर वहां से बाई रोड हास्पिटल पहुंचे। आईपीएस सुरेन्द्र दास ने बीते बुधवार सुबह लगभग 4 बजे अपने सरकारी आवास पर जहरीला पदार्थ खा कर सुसाइड करने का प्रयास किया था।

उन्हें बुधवार की सुबह 6 बजे रीजेंसी हास्पिटल में भर्ती कराया गया और उन्हें वेंटिलेटर में रखा गया। शाम चार बजे तक जब उनकी हालत में किसी प्रकार का सुधार नही हुआ। रीजेंसी हास्पिटल के डॉ राजेश अग्रवाल में मुंबई के एक्सपर्ट डॉ प्रणव ओझा से संपर्क कर उन्हें कानपुर बुलाया।

ईसीएम्ओ मशीन एक लाइफ सपोर्ट सिस्टम है, यह मशीन की खास बात ये है कि जब इन्सान के फेफड़े हार्ट काम नही करता है। तब यह मशीन ओक्सिजन शरीर के पार्ट को पहुचती है जहा पर ओक्सिजन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। शरीर में प्रवाहित होने वाले खून को ओक्सिजन की जरूरत होती है।

डॉ राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस डिवाइस को शरीर के किसी एक धमनी से खून निकाल कर जोड़ दिया जाता है जिससे बाईपास विधि से पूरे शरीर में ब्लड प्रवाहित होता है। इस विधि से ओक्सिजन जाता है और कार्बन डाई ओक्साइड को भी हटाया जाता है जिससे ब्लड गर्म होता है और धमनियों तक पहुचता है।

Tags:    

Similar News