Meerut News: मेरठ में आलू नहीं उठा रहे किसान, विभागीय अधिकारी चिंतित

Meerut News: मेरठ मण्डल में पर्याप्त मात्रा में आलू का स्टाक भण्डारित है, शीतगृहों से आलू की पर्याप्त निकासी आलू के बाजार भाव के विनियमन के लिए एवं मण्डियों में आलू की आवक को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-04 09:43 GMT

आलू (Pic: Social media)

Meerut News: मेरठ मंडल से संचालित निजी शीतगृहो में भंडारित आलू को किसान नहीं उठा रहे हैं, जिससे विभागीय अधिकारी चिंतित है। उप निदेशक उद्यान, मेरठ मण्डल मेरठ डा0 विनीत कुमार ने आलू किसानों को सलाह दी कि वह निजी शीतगृहो में भंडारित आलू की नियमित रूप से निकासी करते रहे, जिससे आलू के बाजार भाव विनियमन एवं मण्डियों में आलू की आवक नियमित रूप से बनी रहें। साथ ही मेरठ मण्डल में आलू के शीतगृह स्वामियों को यह भी सलाह दी कि वह भी आलू किसान भाईयों का नियमित रूप से आलू निकासी करने के लिए प्रेरित करें।

उप निदेशक उद्यान, मेरठ मण्डल मेरठ डा0 विनीत कुमार ने बताया कि मेरठ मण्डल में जनपद मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, गाजियाबाद तथा बागपत में कुल 119 निजी शीतगृह संचालित है, जिसमें से आलू का मुख्य उत्पादन वाले जनपद मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर तथा बागपत में कुल 88 निजी शीतगृहों में आलू कृषकों का कुल 531998.52 मीट्रिक टन आलू भण्डारित हुआ है। वर्तमान में आलू कृषकों द्वारा अभी तक कुल 55800 मीट्रिक टन आलू की निकासी की गयी है, जोकि कुल भण्डारण की 10.49 प्रतिशत है।

मेरठ मण्डल में पर्याप्त मात्रा में आलू का स्टाक भण्डारित है, शीतगृहों से आलू की पर्याप्त निकासी आलू के बाजार भाव के विनियमन के लिए एवं मण्डियों में आलू की आवक को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। मण्डियों में आलू का थोक भाव रू0 2400 से 2500 प्रति कुन्टल चल रहा है। उन्होने आलू किसान भाईयों को सलाह दी कि वह निजी शीतगृहों में भण्डरित आलू की नियमित रूप से निकासी करते रहे जिससे आलू के बाजार भाव विनियमन एवं मण्डियों में आलू की आवक नियमित रूप से बनी रहें। साथ ही मेरठ मण्डल में आलू के शीतगृह स्वामियों को यह भी सलाह दी कि वह भी आलू किसान भाईयों का नियमित रूप से आलू निकासी करने के लिए प्रेरित करें।

Tags:    

Similar News