उद्योगों की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश में आज एक अनुकूल माहौलः आनंदीबेन पटेल

उन्होंने सम्मेलन में आये उद्योगपतियों को अपने उद्योग पर अधिक जानकारी के साथ विकास करने के लिए विश्वविद्यालयों से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया।

Update: 2022-06-28 14:41 GMT

उद्योगों की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश में आज एक अनुकूल माहौलः आनंदीबेन पटेल (Image credit: Newstrack)

Governor Anandiben Patel: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ इण्डिया (एसोचैम) आज उत्तर प्रदेश के कुटीर लघु एवं मध्यम उद्योग को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध सोच के साथ कार्य करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

आज एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ इण्डिया (एसोचैम) द्वारा आयोजित दो दिवसीय ट्रांसफार्मिंग एमएसएमई कॉम्पेटिटिव सम्मेलन के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं। इस अवसर पर राज्यपाल ने किसी भी इण्डस्ट्री को लगाने में उद्योगपतियों द्वारा विभिन्न कागजी प्रक्रियाओं और फाइल वर्क की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि उद्योगपतियों को इण्डस्ट्री लगाने से पूर्व इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। यहां नैसर्गिक संसाधन भी प्रचुर हैं। हमारे प्रदेश में स्किल्ड युवाओं की भी बड़ी आबादी है, जो औद्योगिक इकाइयों के कुशलतापूर्वक संचालन के लिए उपयुक्त भी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज उद्योग केन्द्रों की स्थापना के लिए एक अनुकूल माहौल विकसित हो चुका है। केन्द्र सरकार ने भी उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए कई बड़ी योजनाओं का लाभ दिया है। यह राज्य नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के समीप स्थित है जो व्यापार और आर्थिक गतिविधियों के विस्तार के लिए अनुकूल है।

उन्होंने सम्मेलन में आये उद्योगपतियों को अपने उद्योग पर अधिक जानकारी के साथ विकास करने के लिए विश्वविद्यालयों से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि उद्योग विकास की अधिक सम्भावनाओं के दृष्टिगत वे लोग विश्वविद्यालयों में रिसर्च के विषय उपलब्ध करा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एक विश्वविद्यालय में केवल उस क्षेत्र के ही नहीं अपितु दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थी भी आते हैं। इस प्रकार क्षेत्रीय उत्पादों की विशेषताओं की जानकारी और उपयोगिता स्वतः दूर तक पहुँचेगी। राज्यपाल जी ने कहा कि युवाओं का उद्योगों से जुड़ाव देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेगा।

इस अवसर पर एसोचैम अध्यक्ष, नेशनल एजूकेशन काउंसिल श्री कुवंर शेखर विजेन्द्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि एमएसएमई द्वारा एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस के साथ मिलकर नवाचार, अनुसंधान और कौशल विकास के लिये कार्य करना अति महत्वपूर्ण है और यूपी जैसे राज्यों में जहां पर 90 लाख से ज्यादा एमएसएमई और एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस हैं वहां यदि एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस अपने यहां उद्योग के लिए रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट सुविधा का विकास करें तो एमएसएमई विदेशों में भी अपना नाम कर सकेंगी।

Tags:    

Similar News