UP Police Exam 2024: सपा नेता यासर शाह पर FIR दर्ज, सिपाही पेपर लीक की अफवाह उड़ाने का आरोप

UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान एक बार फिर पेपर लीक की अफवाह उड़ी। इस मामले में सपा नेता यासर शाह के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज करवाया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-23 06:49 GMT

UP Police Exam 2024 (Pic: Newstrack)

UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर शासन और प्रशासन कड़ी नजर रख रहा है। वहीं, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इस बीच सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक की अफवाह फैलाकर वसूली करने का मामला सामने आया है। इस में पुलिस भर्ती बोर्ड ने यूपी की राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी के नेता यासर शाह के खिलाफ हुसैनगंज थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।  

बता दें कि योगी सरकार ने पेपर लीक के किसी भी मामले में संलिप्तता की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की बात कही है। अब इस प्रकार की अफवाहों पर विराम लगाने के लिए सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है। इस मामले में सामने आया है कि कई ग्रुपों में पेपर लीक की अफवाह फैलाई गई। इसके बाद फ्रॉड करने वालों ने क्यूआर कोड जारी कर पैसे की मांग की। इसके बाद पेपर दिए जाने का दावा किया। फर्जी पेपर भेज कर रकम वसूलने की कोशिश में शोएब नबी सोफी, हरीश कुमार भगत, मनु कुमार, कपिल और सिद्धार्थ कुमार गुप्ता की यूपीआई आईडी शामिल हैं। सपा सरकार में मंत्री रहे यासर शाह को भी आरोपी बनाया गया। 

टेलीग्राम के इन चैनलों से फैलाई गई अफवाह

हुसैनगंज थाने में दर्ज हुई एफआईआर के मुताबिक सपा नेता यासर शाह ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स @yasarshah_sp से पेपर लीक का असत्य, अपमानजनक पोस्ट किया। यासर शाह ने अलग-अलग ग्रुप और एकाउंट बनाए। टेलीग्राम एप पर 11 चैनलों पर पेपर लीक से जुड़े मैसेज वायरल किए गए। मुख्य रूप से दो चैनलों ने पेपर लीक के मैसेज वायरल किए। पेपर के बदले क्यूआर कोड भेज कर रकम मांगी गई।

टेलीग्राम पर चल रहे चैनल @upp paper leak 2024, @PROOF OF STUDENT, @VENOM के अलावा आदित्य तोमर के टेलीग्राम अकाउंट से फर्जी प्रश्नों को वायरल कर रुपयों की मांग की जा रही है। इनके अलावा भी कई टेलीग्राम अकाउंट से भी फर्जी प्रश्न के बदले रकम मांगी जा रही है।कई अलग-अलग नाम की यूपीआई के क्यूआर कोड भेजे गए हैं। यूपीआई आईडी वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। 

Tags:    

Similar News