Lucknow Fire Update: दहल उठा लखनऊ, हजरतगंज के लेवाना होटल में भीषण आग, अब तक 4 लोगों के मरने की खबर

Lucknow Fire Update: घटना की सूचना पर हजरतगंज स्थित फायर स्टेशन की तमाम गाड़ियां मौके पर पहुंची और राहत बचाव में लग गई.

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-05 09:53 GMT

Lucknow Fire Update

Lucknow Fire Update: राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंज के मशहूर लेवाना होटल में आज सुबह अचानक भीषण आग लगने से अफरा-तफरी मच गई. यह आग होटल की पहली मंजिल पर लगी है. देखते ही देखते आग इतनी तेजी से फैली की होटल के पहली मंजिल को पूरी तरह से अपनी गिरफ्त में ले लिया. घटना की सूचना पर हजरतगंज स्थित फायर स्टेशन की तमाम गाड़ियां मौके पर पहुंची और राहत बचाव में लग गई. होटल में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला जा रहा है. अब तक दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। जिसमें एक महिला है। सात लोग सिविल अस्पताल में भर्ती हैं। लेवाना होटल अग्निकांड का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया संज्ञान, दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के दिए निर्देश, जल्द से जल्द आग को काबू किया जाए।

Lucknow लेवाना आग अपडेट

मृतकों के परिजन पहुँचे सिविल अस्पताल, अस्पताल में पसरा मातम 

रक्षा मंत्री व लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि लखनऊ के एक होटल में आग लगने की दुखद घटना की मुझे जानकारी प्राप्त हुई। स्थानीय प्रशासन से मैंने स्थिति की जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है। मेरा कार्यालय लगातार स्थानीय प्रशासन के सम्पर्क में है। मैं घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना करता हूँ।


डीएम सूर्यपाल गंगवार का बयान, होटल के 30 कमरों में से 18 में लोग थे, सभी को बाहर निकाला गया, कुल 24 लोगों को निकाला गया, एहतियात के तौर पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है, कि कोई कहीं फंसा ना हो. कुछ लोग सुबह होटल छोड़ कर जा चुके थे. थोड़ी देर में विस्तृत रिपोर्ट जारी होगी।

मौके पर पहुंची 15 दमकल गाड़ियां

बता दें कि रास्ते को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और 15 दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। आग बुझाने का प्रयास जारी है। दमकलकर्मी इस वक़्त तीसरी मंजिल पर आग बुझा रहे हैं। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि संभावना है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी हो। पहले तल पर बैंक्वेट है। जहां ज़्यादा लोग थे। 35-40 लोग यहां रहे होंगे। सिविल अस्पताल ले जाया गया है।

13 एम्बुलेंस लगाई गई

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि मरीज़ों के लिए 13 एम्बुलेंस लगा दी गई हैं। जानकारी के तौर पर बता दें कि मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल भी पार्क रोड़ स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल पहुँच गए हैं और मोर्चा को संभाल लिया है। इमरजेन्सी के सभी वार्ड खाली कराएं जा रहे हैं।

डिप्टी सीएम सिविल हॉस्पिटल पहुंचे 

राजधानी लखनऊ के लेवाना होटल में आग लगने की दुःखद सूचना मिलने पर तत्काल डिप्टी सीएम सिविल हॉस्पिटल पहुंचकर मरीजों के स्वास्थ्य का कुशलक्षेम जाना एवं डॉक्टरों को उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधाओं से इलाज करने हेतु निर्देश देते हुए सरकार द्वारा हर संभव मदद प्रदान किये जाने हेतु आश्वस्त किया।


होटल लेवाना को लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा कुछ दिन पहले ही दिया गया था नोटिस, नेताओं की पैरवी से मौज कर रहा था होटल लेवाना, आज हो गया इतना बड़ा हादसा।

फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि आग पहली मंजिल पर लगी हुई है और वह चारों तरफ शीशे से बंद है. उसके बाहर लोहे की छड़ लगाई गई हैं. जिसे तोड़ कर अब कांच को तोड़ा जा रहा है और अंदर फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला जा रहा है. बताया जा रहा है अंदर फंसे कुछ लोग झुलस गए हैं और ज्यादा धुआं होने के कारण उनकी तबीयत बिगड़ी है. जिन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती भी कराया गया है. वहीं फायर ब्रिगेड के आला अधिकारियों के साथ पुलिस और प्रशासनिक अफसर भी मौके पर मौजूद हैं और राहत बचाव कार्य की निगरानी में लगे हैं. यह आग कैसे लगी फिलहाल अभी इसकी जानकारी नहीं हो पाई है लेकिन अभी तक शुरुआती जांच में आया है कि शार्ट सर्किट की वजह से यह आग लगी हो.

लेवाना होटल में लगी भीषण आग (photo: Newstrack)

यह आग सुबह तकरीबन 8:00 बजे लगी. जैसे ही लोग होटल में धुआं उठता देखे भगदड़ मच गई. इस दौरान सभी होटल के बाहर निकलने लगे. ऊपर फंसे लोग धुए के चपेट में आ गए. जिससे उनकी सांसें फूलने लगी.अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक करीब 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि कुछ लोग अभी भी ऊपरी मंजिल पर फंसे हैं. होटल में लगी लोहे की खिड़कियों को गैस कटर से काटा जा रहा है. जिससे राहत बचाव कार्य में तेजी आ सके. शीशे को तोड़ा जा चुका है. आग पहली मंजिल पर लगी है इसलिए काफी दिक्कतें भी आ रही है.

 हजरतगंज के लेवाना होटल में लगी भीषण आग (Newstrack)

सुरक्षा के लिहाज से एंबुलेंस की कई गाड़ियां भी वहां पर मंगाई गई है. जिससे होटल से लोगों को निकालकर सीधे अस्पताल भेजा जा सके. धुआं अधिक होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. ऑक्सीजन की कमी भी महसूस की जा रही है. जिसकी वजह से वहां अफरा-तफरी का माहौल है. लखनऊ के डीएम, पुलिस कमिश्नर समेत तमाम अधिकारी मौजूद हैं.लेवाना होटल में आग लगे करीब एक घंटा हो गया है. अभी तक इस पर काबू नहीं पाया गया है. एक दर्जन से अधिक गाड़ियां आग को बुझाने में लगी हुई है.

Tags:    

Similar News