Firozabad: हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है सुल्तान शाह बाबा का दरगाह, आइये जाने इसके बारे में

Firozabad: जिले के शिकोहाबाद नगर के रेलवे स्टेशन के पास फरुखाबाद रेलवे ब्रांच लाइन के किनारे गांव किशनपुर के पास स्थित यह सूफी सुल्तान शाह बाबा का दरगाह हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है।

Report :  Brajesh Rathore
Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-05-03 16:36 IST

Firozabad: हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है सुल्तान शाह बाबा का दरगाह।

Firozabad News: जिले के शिकोहाबाद नगर के रेलवे स्टेशन के पास फरुखाबाद रेलवे ब्रांच लाइन (Farukhabad Railway Branch Line) के किनारे गांव किशनपुर के पास स्थित यह सूफी सुल्तान शाह बाबा का दरगाह (Sufi Sultan Shah Baba Dargah) पर मुसलमानों की बजाय हिन्दू अधिक आते है। हिंदू दरगाह पर अधिक आस्था श्रद्धा भाव से पूजा करते है। इस दरगाह का खादिम (पुजारी) हिन्दू रहता है, पहले यहां दरगाह की देखरेख साफ-सफाई पूजा की व्यवस्था चन्दन सिंह लोधी निवासी नागला सैदलाल के हाथों में थी अब चंदन सिंह बुजुर्ग हो गए तो अब सारी देखभाल करनसिंह यादव के हाथों में है, अब खादिम बतौर करनसिंह पूरी व्यवस्था दे रहे है।

छोटी मजार की जगह बाद बड़ी दरगाह का रूप लिया धारण

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) के वरिष्ट अधिवक्ता ऐके वाजपेयी (Senior Advocate AK Vajpayee) इस दरगाह की व्यवस्था खुद अपने हाथों में लिए है। दरगाह पहले छोटी सी मजार के रूप में स्थिति थे, लेकिन ऐके वाजपेयी और एक सरदार का परिवार एक यादव परिवार सहित पांच हिन्दू परिवारों ने जी तोड़ मेहनत की रंग लाई और अन्य दरगाह छोटी मजार की जगह बाद बड़ी दरगाह का रूप धारण कर लिया है।

दरगाह पर बृहस्पतिवार को होची है हजारों की संख्या में भीड़

वैसे तो इस दरगाह पर बृहस्पतिवार को जायरीन आते है। एक मई से चार मई तक उर्स लगता है। इस उर्स में हजारों की संख्या में भीड़ होती है, जिसमें 70 प्रतिशत हिन्दू आते है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News