फिरोजाबाद: किसानों पर मौसम की मार, चौपट होने की कगार पर आलू की फसल

सर्द मौसम भलेही सैलानियों के लिए मौज मस्ती लेने वाला हो लेकिन देश के किसान के लिए यह मौसम सितम बनकर जान लेवा होता जा रहा है।

Update: 2021-01-20 05:31 GMT
फिरोजाबाद: किसानों पर मौसम की मार, चौपट होने की कगार पर आलू की फसल (PC: social media)

फिरोजाबाद: फिरोजाबाद में मौसम की मार से सब्जी के राजा आलू पर छाया संकट, जिले में आलू के बड़े क्षेत्र फल में में फैला ब्लाईट का रोग,पौधे शूख कर गिरने से फसल चौपट होने की कगार पर है। इस पर दवा का भी नहीं हो रहा असर,बड़े पैमाने पर नुकसान से किसानों की बड़ी चिंता, जिले में बड़े क्षेत्र फल में पैदा की जाती है आलू की फसल।

ये भी पढ़ें:पश्चिम बंगाल: नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी, बीजेपी सूत्रों ने किया दावा

आलू की खेती में झुलसा रोग किसान पर आफत बनकार आया है

सर्द मौसम भलेही सैलानियों के लिए मौज मस्ती लेने वाला हो लेकिन देश के किसान के लिए यह मौसम सितम बनकर जान लेवा होता जा रहा है। एक तरफ दिल्ली में आंदोलन तो दूसरी तरफ आलू की खेती में झुलसा रोग किसान पर आफत बनकार आया है।

तहसील आलू खेती की प्रमुख उत्पादक है पर हाल बेहाल है

यह यूपी का फिरोजाबाद है यह चूड़ियों की चमक के साथ-साथ सब्जियों के राजा आलू की खेती के लिए भी जाना जाता है। यहाँ की कई तहसील आलू खेती की प्रमुख उत्पादक है पर हाल बेहाल है।

ये भी पढ़ें:भारत ने पूरा किया वादा: भूटान को भेजी कोरोना वैक्सीन, कतार में और कई देश

फिरोजबाद के किसान का, इस सर्द मौसम में आलू पर आया झुलसा रोग हजारों बीघा जमीन पर आलू की फसल को साफ कर चुका है, दूर-दूर तक खेतो में खराब हो चुकी यह आलू की खेती किसान के माथे पर चिंता की लखीर के रूप में साफ देखी जा सकती है। जीतोड़ मेहनत और खून पसीने की कमायी से लागत लगाकर आलू की फसल को ज्यादा पैदावार करने की जद्दोजहद मिट्टी होती नजर आरही है।

रिपोर्ट- बृजेश सिंह राठौर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News