×

भारत ने पूरा किया वादा: भूटान को भेजी कोरोना वैक्सीन, कतार में और कई देश

भारत की ओर से भूटान को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड की डेढ़ लाख डोसेज भेजे गए हैं। आपको बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोविशील्ड बना रही है

Shreya
Published on: 20 Jan 2021 5:12 AM GMT
भारत ने पूरा किया वादा: भूटान को भेजी कोरोना वैक्सीन, कतार में और कई देश
X
भारत ने मित्र देश भूटान को भेजी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

नई दिल्ली: भारत में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive In India) शुरू शुरू हो चुका है। इस बीच भारत सरकार ने मित्र देशों से किया हुआ अपना वादा भी पूरा कर दिया है। दरअसल, भारत ने हाल ही में ये ऐलान किया था कि वो अपने मित्र देशों को उपहारस्वरूप कोरोना की वैक्सीन देगा। आज से इंडिया द्वारा भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, मालद्वीप, म्यामांर और सेशेल्स को वैक्सीन की आपूर्ति शुरू कर दी गई है।

भूटान को भेजे गए डेढ़ लाख डोसेज

भारत की ओर से भूटान को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड की डेढ़ लाख डोसेज भेजे गए हैं। आपको बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोविशील्ड बना रही है। SII की वैक्सीन कोविशील्ड मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से भूटान के थिम्पू हवाई अड्डे के लिए आज सुबह रवाना हुई, जो कि किसी भी समय भूटान पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को झटका: MLA गजेन्द्र सिंह शक्तावत का निधन, CM गहलोत ने जताया शोक

भारत से वैक्सीन की खेप पाने वाला पहला देश बना भूटान

इसके बाद भारत की ओर से गिफ्ट के तौर पर कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप पाने वाला भूटान पहला देश बन गया है। बता दें कि ना केवल भूटान बल्कि अन्य पड़ोसी मुल्क को भी भारत द्वारा वैक्सीन की डोज मुहैया कराई जाएगी। विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कई पड़ोसी देशों से भारत को मेड इन इंडिया वैक्सीन की आपूर्ति के लिए अनुरोध आए थे।



विदेश मंत्रालय के मुताबिक, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरीशस के संबंध में आवश्यक नियामक मंजूरी का इंतजार है। मंत्रालय ने कहा कि चूंकि देश में भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम जारी है, इसलिए इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि अन्य देशों को आपूर्ति करते वक्त घरेलू जरुरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक हो।

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन पर बड़ी खबरः 6 लाख लोगों को लगा टीका, इतने में दिखा साइड इफेक्ट

पाकिस्तान भी देख रहा ये सपना

आपको बता दें कि ना केवल भारत के मित्र देश बल्कि पाकिस्तान (Pakistan) भी मेड इन इंडिया वैक्सीन पाने की संभावनाओं की तलाश कर रहा है। हालांकि अभी तक पाकिस्तान ने ऐसी कोई अपील नहीं की है। आपको बता दें कि पाकिस्तान शुरू से ही कोरोना के खिलाफ बुनियादी चीजों के लिए भी जद्दोजहद करता रहा है। ऐसे में वो भारत में बनी वैक्सीन को पाने की संभावनाओं की तलाश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने बिछाई आतंकियों की लाशें, रच रहे थे ये बड़ी साजिश, कांपे दहशतगर्द

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story