Firozabad News: गमगीन माहौल में निकाला मोहर्रम का जुलूस, गंगा-जमुनी तहजीब की दिखी मिसाल

Firozabad News: गमगीन माहौल में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मातमी जुलूस निकाला गया। जुलूस को देखने के लिए कटरा बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

Update: 2023-07-30 17:25 GMT
(Pic: Newstrack)

Firozabad News: जिले के शिकोहाबाद में मोहर्रम की 11वीं तारीख पर रविवार को नगर में गमगीन माहौल में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मातमी जुलूस निकाला गया। जुलूस को देखने के लिए कटरा बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिसमें मुस्लिम समाज के युवा हुसैन साहब की शहादत की याद में हाथों से छाती पीटते, शरीर पर चाबुकों से प्रहार करते चल रहे थे। इस दौरान कई युवाओं के शरीर से खून बहने लगा। गमगीन माहौल में हुसैन साहब को याद किया गया।

आसपास के जनपदों से भी लोग मातम में हुए शामिल

मातमी जुलूस दोपहर चार बजे इमामबाड़ा दर्जी गली से प्रारंभ होकर कटरा बाजार, पक्का तालाब होता हुआ करबला में जाकर समाप्त हुआ। इसमें शिया समुदाय के सैकड़ों की संख्या में लोग भाग ले रहे थे। युवा शरीर को ब्लेड और चाबुकों के साथ ही अन्य तरह के औजारों से लहुलुहान करते हुए चल रहे थे। जुलूस में शामिल लोग लहूलुहान युवकों के शरीर पर गुलाब जल का छिड़काव कर रहे थे। मातमी जूलूस को देखने के लिए छतों और छज्जों पर महिलाओं की भीड़ लगी थी। इस दौरान सदर बशीआला ने बताया कि इटावा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, अलीगढ़ और आगरा के लोग यहां मातम करने आए हैं। जुलूस में मुस्लिम समाज के गणमान्य लोग साथ चल रहे थे। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सीओ सिटी कमलेश कुमार, एसडीम विवेक मिश्रा, सीओ देवेन्द्र प्रताप सिंह, प्रभारी निरीक्षक हरवेंद्र मिश्रा सहित कई थानों की फोर्स जुलूस के साथ चल रही थी।

जुलूस के दौरान दिखी भाईचारे की मिसाल

शिकोहाबाद में शिया समुदाय का मातमी जुलूस दोपहर चार बजे से प्रारंभ हुआ। इस दौरान गंगा जमुनी तहजीब देखने को मिली। जुलूस के दौरान जब कोई कांवड़ यात्री आ जाता तो जुलूस में मौजूद लोग एक साइड में होकर कांवड़ को रास्ता देते। इस दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए जुलूस के आगे, पीछे और बीच में पुलिस फोर्स चल रही थी। पुलिस प्रशासन के सामने भी दोनों त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी थी। जिसे प्रशासन एसपी ग्रामीण कुमार रणविजय सिंह के नेतृत्व में बखूबी संपन्न कराया गया। लोगों ने प्रशासन के सहयोग की सराहना की। बगैर किसी व्यवधान के दोनों ही त्यौहार कुशलतापूर्वक संपन्न हो गये।

दो बुजुर्गो और एक युवक के बीच मारपीट का वीडियो हुआ वायरल

Firozabad News: जनपद के हिमायूपुर नाले की पुलिया सब्जी मंडी इलाके में सब्जी का ठेला लगाने को लेकर दो बुजुर्गों और एक युवा के बीच जमकर मारपीट हुई। मारपीट का खेल करीब 5से 10 मिनट तक चला, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Tags:    

Similar News