Firozabad News: विद्यालयों में पढ़ाई का स्तर सुधारा जाए, साथ ही साथ विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ाई जाए

Firozabad News: जनता से जुड़े सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी समझें और निष्पक्षता व ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कार्यों में गुणवत्ता होनी चाहिए साथ ही समय से परियोजनाएं पूरी होनी चाहिए।

Report :  Brajesh Rathore
Update:2024-10-14 21:02 IST

Firozabad News (Pic-Newstrack)

 

Firozabad News: फिरोजाबाद में सचिव ग्राम विकास सुखलाल भारती ने मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की अद्यतन प्रगति जानने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में सचिव ने सभी अधिकारियों से कहा कि आप जिन भी मापदंडों में पीछे हैं, उन्हें इसी माह सुधार लें और जहां भी कमियां हैं, उन्हें सुधार लें। उन्होंने कहा कि कार्य कागजों पर नहीं, बल्कि धरातल पर दिखना चाहिए।

जनता से जुड़े सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी समझें और निष्पक्षता व ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कार्यों में गुणवत्ता होनी चाहिए साथ ही समय से परियोजनाएं पूरी होनी चाहिए। कोई भी गरीब व्यक्ति आपके पास से निराश होकर न लौटे, सभी अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक ही पहुंचे। सचिव ने कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, ऊर्जा विभाग, चिकित्सा विभाग, पंचायती राज विभाग, पर्यटन विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग आदि की समीक्षा की। उन्होंने जिले में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली और जहां कमियां हैं, उन अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

सचिव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाए, लोगों को इस योजना के लाभों के बारे में बताया जाए, जिससे अधिक से अधिक लाभार्थियों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बेसिक शिक्षा की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्यालयों में शिक्षा का स्तर सुधारा जाए साथ ही छात्र संख्या में भी वृद्धि की जाए, जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा निर्मित की जा रही परियोजनाओं के पश्चात क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कराना न भूलें, क्योंकि इससे आम नागरिकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

पंचायती राज की समीक्षा करते हुए उन्होंने 15वें वित्त राज्य आयोग एवं पंचम राज्य वित्त आयोग की समीक्षा करते हुए पाया कि इसमें स्थिति बहुत खराब है, उन्होंने पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए कि इन स्थितियों को तत्काल सुधार कर इसमें प्रगति लाएं, ताकि जिले की रैंकिंग प्रभावित न हो। इस अवसर पर नोडल अधिकारी को जिले में चल रहे विशेष कार्य जैसे स्पेस लैब, गांव में बन रही लाइब्रेरी, मिनी स्टेडियम, अमृत सरोवर, मॉडल शॉप आदि भी दिखाए गए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शत्रुहन वैश्य सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News