Leopard in Meerut: खूंखार तेंदुआ अभी भी मेरठ शहर में, नौ घंटे तक चले सर्च ऑपरेशन के बाद भी नहीं मिला

Leopard in Meerut: मेरठ शहर में वन विभाग की टीम के लगातार करीब नौ घंटे तक चले सर्च एवं कांबिंग ऑपरेशन के बाद भी अभी तक तेन्दुए की लोकेशन एवं आवागमन के कोई प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष साक्ष्य नहीं मिले हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2022-12-03 13:15 GMT

तेंदुए खोजती टीम  (न्यूज नेटवर्क) 

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में वन विभाग की टीम के लगातार करीब नौ घंटे तक चले सर्च एवं कांबिंग ऑपरेशन के बाद भी अभी तक तेन्दुए की लोकेशन एवं आवागमन के कोई प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष साक्ष्य नहीं मिले हैं। डीएफओ राजेश कुमार ने न्यूजट्रैक को यह जानकारी दी। बता दें कि मेरठ शहर के थाना टीपी नगर के पीछे ज्वाला नगर में में एक घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज फुटेज में देर रात एक तेंदुए जैसा वन्यजीव दिखाई देने की सूचना से घटनास्थल व आसपास के इलाकों के लोग दहशत में आ गए थे।

सीसीटीवी फुटेज में तेंदुआ एक कुत्ते को भी दौड़ाता भी दिख रहा है। इस सूचना के बाद पुलिस व वन विभाग के अफसरो ने इलाके के लोंगो को घरों के अंदर ही रहने की हिदायत दी है। इस मामले की ताजा जानकारी देते हुए डीएफओ राजेश कुमार बताया कि आज सुबह लगभग 7.40बजे पुलिस विभाग द्वारा सूचना साझा की गयी।


 जिसमें बताया गया कि ज्वालानगर, ट्रांसपोर्टनगर मेरठ में किसी व्यक्ति के घर के सीसीटीवी में रात्रि लगभग 2.30 बजे एक वन्य जीव की उपस्थिति दर्ज की गयी है, जो तेन्दुए जैसा दिखायी देता है।



उक्त सूचना मिलते ही मेरठ रेंज की सम्पूर्ण रेस्क्यू टीम समय से मौके पर पहुंचकर एस0ओ0पी0 एवं पूर्व के रेस्क्यू अनुभवों एवं वन्य जीव विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार सर्च एवं कुम्बिंग आपरेशन चालू कर दिया गया है । जिसमें 4 टीमें लगायी गयी हैं। जो उक्त क्षेत्र के आस पास के खाली प्लाटों, खाली बिल्डिंगों, सुनसान जगहों, झाडियों एवं जंगलों आदि में पूर्ण तरीके से चैक किया जा रहा है। साथ ही साथ आस पास के घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में लगे सी0सी0टी0वी फुटेज की भी जांच की जा रही है ।



डीएफओं के अनुसार सुबह से शुरू किया गया सर्च/कुम्बिंग आपरेशन शायं 5.00 बजे तेन्दुए की लोकेशन एवं आवागमन के कोई प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष साक्ष्य नहीं मिले हैं । फिलहाल वन विभाग द्वारा आम जन मानस को वन्य जीव से सुरक्षा हेतु एस0ओ0पी0 की गाईडलाईन्स के अनुसार क्या करें एवं क्या न करें के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए जागरूक किया गया है । उक्त सर्च/कुम्बिंग आपरेशन में पुलिस विभाग, स्थानीय सामाजिक व्यक्तियों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News