Free Ration in UP: यूपी में आज से मिलेगा फ्री राशन, जानें किसे कितना मिलेगा अनाज

Free Ration in UP: प्रदेश के सभी जिलों में अक्टूबर माह का निःशुल्क राशन वितरण 12 से 25 अक्टूबर तक चलेगा। सभी जिलों के फ्री राशन कोटे की दुकानों पर इस माह का बंटने वाला अनाज दो दिन पहले ही पहुंच गया था।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-12 05:37 GMT

Free Ration in UP  (photo: social media )

Free Ration in UP: उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर कर रहे लोगों को आज यानी गुरूवार 12 अक्टूबर से फ्री राशन मिलने लगेगा। दो तरह के लाभुकों के बीच अनाज का वितरण किया जाएगा। अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किलो और पात्र गृहस्थी कार्डधारक को पांच किलोग्राम प्रति यूनिट की दर से अनाज का वितरण किया जाएगा। अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 14 किलोग्राम गेहूं व 21 किलोग्राम चावल और पात्र गृहस्थी कार्डधारक को दो किलो गेहूं व तीन किलो चावल मिलेगा।

वितरण की लास्ट डेट ?

प्रदेश के सभी जिलों में अक्टूबर माह का निःशुल्क राशन वितरण 12 से 25 अक्टूबर तक चलेगा। सभी जिलों के फ्री राशन कोटे की दुकानों पर इस माह का बंटने वाला अनाज दो दिन पहले ही पहुंच गया था। शासन की ओर से सभी जिला स्तर के अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 योजना के तहत अक्टूबर में अन्त्योदय कार्डधारक को प्रति अन्त्योदय कार्ड 35 किलोग्राम अनाज मिलेगा।

इसमें 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल का वितरण होगा। पात्र गृहस्थी कार्डधारक प्रति यूनिट 5 किलोग्राम अनाज ले सकेंगे। इसमें 2 किलोग्राम गेहूं और 3 किलोग्राम चावल मिलेगा। इसका वितरण 25 अक्टूबर तक जारी रहेगा। आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से गेहूं और चावल प्राप्त न करने वाले कार्डधारक वितरण की अंतिम तिथि तक मोबाइल ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लाकों में नोएड अधिकारी नामित

राशन वितरण के दौरान अक्सर कोटेदार द्वारा गड़बड़ी करने की शिकायत सामने आती रही है। लिहाजा इस बार राशन वितरण में धांधली को रोकने के लिए सभी ब्लाकों में नोएड अधिकारी नामित किए गए हैं। उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि ई-पास मशीन पर अंगूठा लगाने के फौरन बाद अनाज प्राप्त कर लें। अगर कोई कोटेदार राशन न दें तो नोएड अधिकारी से शिकायत करें।

बता दें कि कोरोना काल से लगातार निशुल्क राशन का वितरण सरकार कर रही है। शुरू में इसे कुछ महीनों के लिए लाया गया था लेकिन धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जाता रहा। पिछले आदेश के मुताबिक, नवंबर तक निशुल्क राशन का वितरण होना है। लेकिन अगले साल होने वाले आम चुनाव को देखते हुए इसके आगे जारी रहने की पूरी संभावना है।

Tags:    

Similar News