Ganesh Visarjan in UP: धूमधाम से हुआ गणेश मूर्ति विसर्जन, शोभायात्रा में झूमे नाचे श्रद्धालु

Ganesh Visarjan in UP: गणपति बप्पा को धूमधाम से विदा करने और अगले वर्ष पुनः आमंत्रण के साथ जिले भर में शोभायात्रा निकाली गईं। विसर्जन यात्रा में सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष और युवा थिरकते हुए नजर आ रहे थे।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-17 17:56 IST

Ganesh Visarjan (Pic: Newstrack) 

Ganesh Visarjan in UP: गणेश महोत्सव के आज दस दिन पूरे होने के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन उत्तर प्रदेश भर में धूमधाम से किया जा रहा है। गणेश विसर्जन शोभायात्रा के दौरान भक्त झूमते नाचते और हाथों से एक दूसरे के ऊपर गुलाल और अबीर उड़ाते हुए दिखे। श्रधालुओं का कहना है कि गणपती बप्पा अगले वर्ष जल्दी आएँ जिससे फिर से हमको सेवा करने का अवसर मिले। तो वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी देखने को मिले।

रिपोर्ट- पंकज श्रीवास्तव

Kannauj News: गणपति बप्पा को धूमधाम से विदा करने और अगले वर्ष पुनः आमंत्रण के साथ जिले भर में शोभायात्रा निकाली गईं। पुष्प वर्षा और रंग गुलाल के बीच निकाली गई गणपति विसर्जन यात्राओं में सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष और युवा डीजे की धुनों पर जमकर थिरकते हुए नजर आ रहे थे।

गणेशोत्सव की शुरुआत में जहां भक्त भगवान गणेश की प्रतिमा को ढोल-नगाड़ों के साथ घर-घर और मंदिर-पंडालों में स्थापित करते हैं, तो वहीं आज पूरे दस दिनों तक बप्पा की पूजा-अर्चना करने के बाद उन्हें नदी में विसर्जित करने के लिए भगवान गणेश की शोभायात्रा निकालते हुए मूर्ति विसर्जन करते हुए उन्हे अगले वर्ष के लिए विदाई देते है।

6 सितम्बर को हुई थी मूर्ति स्थापना

बीती 6 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर तिर्वा सहित नगर क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर गणपति की स्थापना भव्यता के साथ की गई थी। जगह जगह कथा कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था। इसके बाद लगातार कार्यक्रमों का सिलसिला जारी रहा।


बीते सोमवार को गणपति कथाओं के समापन के दौरान कई जगहों पर भंडारे का आयोजन भी किया गया था। मंगलवार को भी सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने आयोजित भंडारे में प्रसाद का स्वाद भी चखा। इसके बाद मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के पर्व पर बप्पा को विदाई देने को विसर्जन शोभायात्राएं निकाली गईं।

झूमते-नाचते, अबीर-गुलाल उड़ाते भक्त आए नजर

मंगलवार को सुबह से ही विसर्जन की प्रक्रिया से पहले गणपति की पूजा अर्चना की गई। गणपति को मोदक और मिष्ठान के भोग लगाया गया। एक कपड़े में सुपारी, दूर्वा, मिठाई आदि पूजा सामग्री रखकर उसको गणपति की मूर्ति के साथ बांधा गया। विदाई से पहले गणपति की आरती और जयकारे भी लगाये गये। मंगलवार को सैकड़ों की संख्या में शामिल भक्त विसर्जन यात्राओं में अपनी आस्था को नाचते गाते साफ दर्शा रहे थे।


जिले के तिर्वा नगर सहित कन्नौज शहर के कई मोहल्लों में जगह-जगह स्थापित गणपति को मंगलवार को सायं तक बिदाई देने की प्रक्रिया इस आस्था के साथ जारी रही, कि अगले बरस फिर आपका आगमन हो,गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ,, के जयकारों के साथ गणपति की मूर्तियों को नदी, गंगा जी आदि पर जाकर विसर्जन की प्रक्रिया जयकारों के साथ पूरी की गई। पूरे दिन महिला पुरुषों और बच्चों में उल्लास का माहौल नजर आया। देर शाम तक मूर्ति विसर्जन का सिलसिला जारी रहा।


सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

गणेश शोभायात्रा विसर्जन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। पुलिस अधीक्षक ने स्वयं विसर्जन स्थल पर पहुंचकर सुरक्षा का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि आज जनपद के विभिन्न थानो पर गणेश विसर्जन के कार्यक्रम है इसके दृष्टिगत सभी मूर्तियों के साथ पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया, जितने भी रूट है उसमे भी प्रोपर फोर्स लगाई गयी है। इसके अलावा जहां विसर्जन के लिए तालाब है या गड्ढे बनाए गए है, प्रशासन द्वारा वहाँ पर पर्याप्त बल लगाया गया है और कुशलता पूर्वक पूरे कार्यक्रम को सम्पन्न कराया जाएगा।

Lakhimpur Kheri News: गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों के साथ प्रतिमाओं का नदी में हुआ विसर्जन

रिपोर्ट- हिमांशु श्रीवास्तव

Lakhimpur Kheri News: पलियाकलां-खीरी। गणेश चतुर्थी के अवसर पर सार्वजनिक स्थलों, मंदिरों व घरों में भगवान गणेश की स्थापित प्रतिमाओं का अनंत चतुर्दशी पर गाजे बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाल कर शहर से छह किमी दूर बाढ़ के पानी को पार कर पवित्र मां शारदा नदी में विसर्जन कर दिया गया। शोभा यात्रा के दौरान गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ के भक्त जयकारे लगाते चल रहे थे।

हर साल की तरह इस बार भी सात सितंबर को गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर भगवान गणेश के भक्तों ने विधि विधान से पूजन अर्चन कर अपने अपने घरों, मंदिरों व सार्वजनिक स्थलों में प्रतिमाओं की स्थापना की थी। लगातार पूजन अर्चन के बाद भगवान गणेश के भक्त पांच, सात व नौवें व ग्यारवें दिन शहर में शोभायात्रा निकालकर शारदा नदी पर पहुंचते हैं जहां विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद प्रतिमाओं को नदी में विसर्जित करते हैं। इस बार भी गणेश चतुर्थी पर राम जानकी मंदिर ठाकुरद्वारा, कांग्रेस नेता बलराम गुप्ता व व्यापारी नेता धीरज गुप्ता के घर विधि विधान से पूजन अर्चन कर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई थी।

सोमवार को विद्वान ब्राह्मण रानू पांडे के द्वारा विधि विधान से हवन पूजन कर भगवान गणेश को विदाई दी गई, जिसके बाद मंगलवार को बड़ी संख्या में भक्तों की मौजूदगी में शोभा यात्रा निकालकर गणेश प्रतिमाओं को शारदा नदी में विसर्जित कर दिया गया। शोभा यात्रा में शामिल महिला, पुरुष व बच्चे अबीर गुलाल खेलते हुए गणपति बप्पा मोरया के जयकारे लगाते चल रहे थे। इस दौरान आनंद गुप्ता, अमन गुप्ता, धीरज गुप्ता, अमर महाजन, ब्रजकिशोर शर्मा, संदीप गुप्ता, नरेश कुमार शोभा गुप्ता, ममता गुप्ता, लक्ष्मी गुप्ता, स्वर्ण आभा बाथम, भव्या गुप्ता, शिवांश बाथम, लक्ष्य बाथम, श्रेस्ट बाथम सहित बड़ी संख्या में भगवान गणेश के भक्त मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News