Sonbhadra : गौ सेवा रथ घर-घर जाकर इकट्ठा करेगा बचा भोजन और सब्जी के छिलके, नगरपालिका की अनोखी पहल

Sonbhadra: नगरपालिका सोनभद्र की तरफ से गौ सेवा और घरों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण को लेकर एक अनोखी पहल सामने आई है।

Update: 2022-12-15 16:14 GMT

सोनभद्र में गौ सेवा रथ। 

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित जिले की एकमात्र नगरपालिका सोनभद्र की तरफ से गौ सेवा और घरों से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण को लेकर एक अनोखी पहल सामने आई है। मुख्यालय पर निवास करने वाले लोगों के यहां रोजाना सुबह गौ सेवा रथ के जरिए दस्तक दी जाएगी और उनकी रसोई में बचे भोजन, सब्जियों के छिलके इकट्ठे कर गोवंश आश्रय स्थल को उपलब्ध कराए जाएंगे। इस मुहिम को मूर्त रूप देने के लिए बृहस्पतिवार को नगर पालिका की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में गौ सेवा रथ को हरी झंडी दिखाई गई और नगर के लोगों से इस अभियान में सहयोग का आह्वान किया गया।

सोनभद्र नगरपालिका में गौसेवा महाभियान के तहत गौसेवा रथ की शुरुआत: MLA

नगर पालिका अध्यक्ष ब्रदर जायसवाल और अधिशासी अधिकारी विजय कुमार यादव की मौजूदगी में गौ सेवा रथ को हरी झंडी दिखाते हुए सदर विधायक भूपेश चौबे ने बताया कि सोनभद्र नगरपालिका प्रदेश की पहली ऐसी नगरपालिका है जहां गौसेवा महाभियान के तहत इस रथ की शुरुआत की गई है। नगरपालिका के जरिए लोगों से अपील की जा रही है कि घरों की रसोई से निकलने वाले दैनिक अपशिष्ट पदार्थ, सब्जियों के छिलके आदि को सड़क पर फेंकने की बजाय गौ सेवा रथ को दैनिक रूप से उपलब्ध कराएं। विधायक ने कहा कि सभी रेस्टोरेंट्स स्वामियों और होटल मालिकों से भी इस बात की अपील की जा रही है कि अपने प्रतिष्ठानों में बचे खाद्य अपशिष्ट पदार्थों को दैनिक रूप से गौ सेवा रथ को उपलब्ध कराएं। ताकि इसका उपयोग गोवंश के भरण-पोषण में किया जा सके और नगर को साफ सुथरा बनाए रखने की दिशा में एक बड़ा महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया जा सके।

वार्ड सदस्यों से अभियान की सफल बनानने की अपील: अधिशासी अधिकारी

अधिशासी अधिकारी विजय कुमार यादव ने बताया कि इसके लिए प्रत्येक वार्ड में जाकर लोगों से अपील की जा रही है। वार्ड सदस्यों यानी सभासदों से भी अभियान की सफलता के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की गई है। कार्यक्रम के दौरान सभी वार्डों के सभासदों और नगर पालिका के कर्मियों की मौजूदगी बनी रही।

Tags:    

Similar News