लॉकडाउन में यहां ईश्वर दे रहे ऑनलाइन दर्शन, भक्त कर रहे विनती

धार्मिक स्थलों पर भक्तों की आहट नहीं है। लेकिन यहां के पुजारियों व मंदिर की देखरेख करने वालों ने भक्तों को घर पर ही भगवान के ऑनलाइन दर्शन कराने शुरू कर दिए हैं। इससे फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी बखूबी हो रहा है।

Update: 2020-04-18 18:19 GMT

कन्नौज। वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन प्रभावी है। यूपी के कन्नौज में एक ही परिवार के चार मरीजों समेत जनपद में कुल पांच कोरोना संक्रकित मिलने से इत्रनगरी के लोग परेशान हैं। इन दिनों सिद्धपीठ व ऐतिहासिक मंदिरों के कपाट बंद हैं, जिसकी वजह से घंटा-घड़ियालों का शोर थमा हुआ है।

मंदिरों के कपाट बंद, भगवान के ऑनलाइन दर्शन शुरू

धार्मिक स्थलों पर भक्तों की आहट नहीं है। लेकिन यहां के पुजारियों व मंदिर की देखरेख करने वालों ने भक्तों को घर पर ही भगवान के ऑनलाइन दर्शन कराने शुरू कर दिए हैं। इससे फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी बखूबी हो रहा है।

पुजारियों के फेसबुक पेज से लाइव प्रसारण

पिछले महीने की 22 तारीख को देशव्यापी जनता कफ्र्यू था। उसके दो दिन बाद 25 मार्च से लॉकडाउन शुरू हो गया। तभी से सभी प्रसिद्ध मंदिरों के द्वार बंद चल रहे हैं। सिर्फ मंदिरों के पुजारी ही पूजा-पाठ कर रहे हैं। अब शहर के सिद्धपीठ बाबा गौरी शंकर मंदिर और सिद्धपीठ मां फूलमती देवी मंदिर के पुजारियों के फेसबुक पेज व अन्य सोशल मीडिया अकाउंटों के माध्यम से लाइव प्रसारण दिखाया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः राज्यमंत्री की मां ने किया ऐसा काम, लोग जमकर कर रहे तारीफ

सुबह और शाम आरती ऑनलाइन कर रहे भक्त

भक्त अपने घर पर ही मंदिरों में सुबह और शाम आरती के समय देवी-देवताओं के दर्शन कर रहे हैं। बाबा गौरी शंकर मंंदिर के पुजारी मथुरा प्रसााद त्रिवेदी के बेटे कपिल त्रिवेदी ने कुछ दिनों से अपने फेसबुक पेज पर सुबह-शाम की आरती का लाइव दिखाना शुरू कर दिया है। साथ ही आरती के दौरान की तस्वीरें भी पोस्ट की जा रही हैं।

इसी तरह मां फूलमती देवी मंदिर के पुजारी शिखर मिश्र ने भी कुछ वाट्सएप ग्रुप में फोटो व वीडियो को शेयर करने का काम कर दिया है। प्रार्थना, श्रंगार, आरती आदि के समय के वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः तेज आंधी में गिरा करतारपुर गुरुद्वारे का गुंबद, पाकिस्तान की खुली पोल

पुजारी पुत्र कपिल त्रिवेदी ने बताया

बाबा गौरीशंकर मंदिर के पुजारी पुत्र कपिल त्रिवेदी ने बताया कि स्थानीय एवं दूरदराज के भक्त भोलेनाथ के दर्शन अपने एंड्रायल मोबाइल में कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वीडियो के माध्यम से भक्तों को दर्शन कराया जा रहा है।

ऐसे फेसबुक पेज व पोस्ट पर लाइक व कमेंट करने वाले भक्तों की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है। दूसरी ओर भक्तगण ऑनलाइन दर्शन के दौरान ईश्वर से विश्व को जल्द से जल्द कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्ति दिलाने की विनती भी कर रहे हैं।

अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News