गोरखपुर: जब भाई के ससुराल में अटल ने कही ऐसी बात, हर कोई रह गया था हैरान

भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर से अपनत्व का रिश्ता था। 1940 में उनके बड़े भाई प्रेम बिहारी वाजपेयी की शादी आर्यनगर निवासी दिवंगत पंडित मथुरा प्रसाद दीक्षित की बेटी रामेश्वरी उर्फ बिट्टन से हुई थी।

Update:2020-12-25 08:53 IST
गोरखपुर: जब भाई के ससुराल में अटल ने कही ऐसी बात, हर कोई रह गया था हैरान

गोरखपुर: भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर से अपनत्व का रिश्ता था। 1940 में उनके बड़े भाई प्रेम बिहारी वाजपेयी की शादी आर्यनगर निवासी दिवंगत पंडित मथुरा प्रसाद दीक्षित की बेटी रामेश्वरी उर्फ बिट्टन से हुई थी।

अस्सी साल पहले सहबाला बनने से लेकर अब जब अटल बिहारी वाजपेयी इस दुनिया में नहीं है, परिवार ने उनकी यादों को संजो कर रखा है। परिवार को यह भी याद है जब किसी बात पर उन्होंने ससुराल के लोगों से कहा कि हम पहुंचे हुए हैं। भटकेंगे नहीं, पहुंच जाएंगे।

गोरखपुर में पूर्व प्रधानमंत्री की यादें

गोरखपुर के आर्यनगर के कृष्णा सदन से पूर्व प्रधानमंत्री की अच्छी यादें हैं। 80 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी इस घर में बड़े भाई की शादी में सहबाला बन कर आए थे। इस घर में दरो-दिवार पर आज भी 1972 में अटल बिहारी बाजपेयी के साथ खींची गई पंडित मथुरा प्रसाद दीक्षित की फोटो टंगी हुई है। परिवार के लोग अटल बिहारी की हाजिरजवाबी का भी एक संस्मरण सुनाते है। बताते हैं कि 1972 में फूलमती देवी के ब्रह्मभोज में शरीक होने आए थे। रेलवे गेस्ट हाउस में ठहरे थे। रात में जब उसने कहा गया कि आपको गेस्ट पहुंचा देते हैं तो बड़े जोर से हंसे, बोले हम ‘पहुंचे’ हुए हैं, पहुंच जाएंगे।

रिश्ते में सालें लगते थे प्रो. दीक्षित

अटल जी के रिश्ते में साले लगने वाले प्रो.सूर्य नारायण दीक्षित 1952 से लेकर 56 तक दिल्ली में साथ रहे। प्रो.दीक्षित का इसी साल जनवरी में निधन हो गया। सुबोध पिता की बातों को याद करते हुए बताते हैं कि पिता जी और अटल जी साथ साथ कई फिल्में देखीं। चांदनी चौक का रबड़ी, पराठा और लस्सी का वह जिक्र जरूर करते। सुबोध बताते हैं कि जन्मदिन पर अटल जी से परिवार की बात जरूर होती। कभी इधर से फोन नहीं जाता तो खुद फोन कर लेते। बोलते, क्यो भाई जन्मदिन भूल गए। उनकी मजाक करने की आदत थी। भगवती कन्या इंटर कॉलेज में प्रिंसिपल रहीं मां विमला दीक्षित को वह प्रिसंपलाइन ही पुकारते थे।

कृष्णा सदन से जुड़ी हैं यादें

कृष्णा सदन से उनकी बहुत सारी यादें है। अटल जी जब भी आते तो ग्रामोफोन पर संगीत सुनते। वह ग्रामोफोन उसी जगह मौजूद है। अटल जी के समय की घड़ी और बेड को भी परिवार ने सुरक्षित रखा है। रिश्ते में पूर्व प्रधानमंत्री अटल के भतीजे सुबोध दीक्षित वर्तमान में खाद कारखाने के नये प्लांट में प्रोजेक्ट हेड हैं। अटल जी को याद करते हुए कहते हैं कि फूफा जी को बेसन की सब्जी पसंद थी। उन्हें दूध भी बहुत पसंद था। रात में एक बड़े गिलास में दूध पीये बगैर नहीं सोते थे।

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश दिवसः इस बार लखनऊ के अलावा नोएडा में भी होगा भव्य आयोजन

फर्टिलाइजर बंद होने को लेकर रहते थे चिंतित

अटल बिहारी जब भी गोरखपुर आते तो बंद पड़े खाद कारखाने को लेकर चिंता जरूर जाहिर करते हैं। ब्रह्मलीन अवेद्यनाथ से भी उन्होंने इस बाबत चिंता जाहिर की थी। तब ब्रह्मलीन अवेद्यनाथ ने कहा कि आप इसे दोबारा चालू करा सकता हैं। अटल के प्रयासों का नतीजा है कि गोरखपुर का खाद कारखाना अत्याधुनिक मशीनों के साथ उत्पादन को तैयार है।

पूर्णिमा श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें : हो जाएं सावधान: अब देना होगा तगड़ा जुर्माना, पॉलीथिन मुक्त होगा गोरखपुर

Tags:    

Similar News