Gorakhpur News: सीएम योगी की मौजूदगी में विवाह बंधन में बंधेंगे 1500 जोड़े, इस तारीख को तय हुआ आयोजन

Gorakhpur News: समाज कल्याण विभाग को अब तक 24 सौ से अधिक आवेदन मिले हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से कार्यक्रम को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद विभाग की ओर से सामूहिक विवाह के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Update: 2023-12-06 14:52 GMT

CM Yogi Adityanath (Pic: Social Media)

Gorakhpur news: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन आगामी 9 दिसम्बर को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में होगा। तारामंडल क्षेत्र के चंपा देवी पार्क में करीब 1500 जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा कार्यक्रम को लेकर सहमति के बाद आवेदकों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर जानकारी दी जा रही है। जोड़ों को शासन की तरफ से तोहफे भी दिये जाएंगे।

समाज कल्याण विभाग को अब तक 24 सौ से अधिक आवेदन मिले हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से कार्यक्रम को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद विभाग की ओर से सामूहिक विवाह के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सीएम की उपस्थिति में 9 दिसम्बर को चंपा देवी पार्क में एक साथ करीब 1500 जोड़े सात फेरे लेंगे। इसमें सभी धर्म और जाति के जोड़े होंगे। कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण के साथ सांसद रवि किशन शुक्ला के साथ जिले के सभी 9 विधायकों की भी मौजूदगी रहेगी। बता दें कि समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने योजना की पारदर्शिता के लिए ऑफलाइन आवेदन को खत्म कर ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू की है। इससे जहां पात्रों को सहूलियत हो रही है, वहीं बिचौलियों का काम भी खत्म हो गया है। वहीं विवाह के लिए लाभार्थी के मोबाइल पर ही विवाह की तारीख और सूचना एसएमएस से भेजी जा रही है। यही वजह है कि पोर्टल बनने के बाद अगस्त से अभी तक 68,825 आवेदन ऑनलाइन आ चुके हैं। इस योजना के तहत कन्या का बैंक खाता होना अनिवार्य है। इन खातों को आधार कार्ड से लिंक करवाया जा रहा है।

जिनके मोबाइल पर मैसेज पहुंचे, वे ही आएं कार्यक्रम में

समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ट नारायण सिंह ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदकों के दस्तावेज की जांच करने के बाद उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा। जिनके पास मैसेज नहीं जाएगा उन्हें विवाह कार्यक्रम में नहीं आना है। इसके लिए आवेदन अपने ब्लाक के एडीओ से भी संपर्क कर सकते हैं।

तोहफे में इतनी रकम मिलेगी

सामूहिक विवाह समारोह में दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए कन्या के खाते में 35000 रुपये सहायता राशि अंतरित की जाएगी। वहीं विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। विधवा, परित्यक्ता/ तलाकशुदा के मामले में 5000 रुपये तक की वैवाहिक सामग्री दी जाएगी। अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए 6000-/ प्रति जोड़ा व्यय किया जाएगा।


Tags:    

Similar News