DDU University में बेटियों पर बरस रहा सोना, 55 गोल्ड मेडल में से सिर्फ 7 लड़कों के पास

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 43 में दीक्षांत समारोह में कुल 138 पदक वितरित किये जाएंगे। जिसमें 55 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक तथा 83 डोनर्स पदक है।

Update: 2024-08-22 14:37 GMT

Gorakhpur News (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 43 में दीक्षांत समारोह में कुल 138 पदक वितरित किये जाएंगे। जिसमें 55 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक तथा 83 डोनर्स पदक है। कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में 30 अगस्त को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में 55 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक विजेताओं में 47 छात्राएं (85.46%) शामिल हैं। सिर्फ 7 लड़कों ने गोल्ड मेडल जीता है।

विश्वविद्यालय की कार्य परिषद ने कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन की अध्यक्षता में 22 अगस्त को हुई बैठक में पदक विजेताओं तथा डिग्री धारकों के नाम पर अपनी मोहर लगा दी है। कार्य परिषद ने विश्वविद्यालय के 43वें दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि के रूप में एडलवाइस म्यूचुअल फंड (Edelweiss Mutual Fund) की एमडी एवं सीईओ राधिका गुप्ता के नाम की स्वीकृति प्रदान की। साथ ही राधिका गुप्ता को डी. लिट की मानद उपाधि (Honorary degree) दिये जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही दीक्षांत समारोह में 166 शोधकर्ताओं को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी। जिसमें 70 छात्राएं तथा 96 छात्र शामिल है। दीक्षांत समारोह में सत्र 2023-24 में 87,359 विद्यार्थियों को स्नातक एवं स्नातकोत्तर की उपाधि प्रदान की जाएगी। जिसमें 57,723 छात्राए (66.08%) शामिल है। इसमें विश्वविद्यालय परिसर के 6793 तथा महाविद्यालयों के 80566 विद्यार्थी शामिल है।

दीक्षांत समारोह के परिधान को स्वीकृति

कार्य परिषद ने दीक्षांत समारोह में शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के लिए विद्या परिषद द्वारा स्वीकृत परिधान के प्रस्ताव पर भी अपनी मोहर लगाई। शिक्षकों के लिए ऑफ व्हाइट कुर्ता पजामा तथा शिक्षिकाओं के लिए ऑफ वाइट साड़ी का चयन किया गया है। इसके साथ ही छात्रों के लिए व्हाइट कुर्ता पजामा तथा छात्राओं के लिए येलो साड़ी के साथ रेड ब्लाउज परिधान तय किया गया है।

43 वें दीक्षांत समारोह के प्रतीक चिन्ह (लोगो) रिलीज

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले 43 वें दीक्षांत समारोह के प्रतीक चिन्ह (लोगो) रिलीज कर दिया गया है। दीक्षांत समारोह के लिए इसे अभिषेक कुमार जायसवाल ने बताया है। वह यूनिवर्सिटी के ललित कला एवं संगीत विभाग में एमए. चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र हैं। 

Tags:    

Similar News