Gorakhpur News: अब सिर्फ 9 घंटे में तय होगी गोरखपुर से सिलीगुड़ी की दूरी, प्लान तैयार, देख लें रूट

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर में जगदीशपुर से शुरू होने वाले एक्सप्रेववे को लेकर जमीन अधिग्रहण की तैयारी तेज हो गई है। गोरखपुर मंडल के तीन जिलों में गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर से एक्सप्रेस गुजरेगा।

Update:2024-10-12 07:44 IST

गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: ईस्ट के प्रदेशों को नार्थ से जोड़ने के लिए गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक प्रस्तावित 519 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है। अभी सड़क मार्ग से गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक की दूरी तय करने में 15 से 18 घंटे लगते हैं, लेकिन इसके बन जाने से सिर्फ 9 घंटे में यह दूरी तय हो जाएगी। वर्ष 2028 तक तैयार होने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे पर करीब 33 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके बनने से यूपी, बिहार से लेकर पश्चिम बंगाल के दर्जन भर से अधिक जिलों पर सुविधा मिलेगी।

यूपी के गोरखपुर में जगदीशपुर से शुरू होने वाले एक्सप्रेववे को लेकर जमीन अधिग्रहण की तैयारी तेज हो गई है। गोरखपुर मंडल के तीन जिलों में गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर से एक्सप्रेस गुजरेगा। पश्चित चंपारण के नौतन में एक्सप्रेसवे बिहार को कनेक्ट करेगा। डीपीआर के मुताबिक, एक्सप्रेस वे पर करीब 32000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यूपी में यह एक्सप्रेसवे 84.3 किमी, बिहार में 416.2 किलोमीटर और पश्चिम बंगाल में 18.97 किलोमीटर बनेगा। बिहार में यह एक्सप्रेसवे 8 जिलों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेस वे के लिए बिहार में 2755 हेक्टेयर प्राइवेट और 168 हेक्टेयर सरकारी जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

गंडक नदी पर दो बड़े पुल का निर्माण

इस प्रोजेक्ट के तहत बिहार में गंडक नदी पर दो बड़े पुल का निर्माण कराये जाएंगे। जिसमें से एक पुल लगभग 10 किलोमीटर लंबा होगा। इसके बनने से बिहार में बाढ़ से प्रभावित कई गांवों के लोगों को सीधा लाभ पहुंचेगा। यह एक्सप्रेसवे बिहार में पश्चिम चंपारण के 15, पूर्वी चंपारण के 69, शिवहर के 7, सीतामढ़ी के 33, मधुबनी के 66 और सुपौल के 43, अररिया के 47 और किशनगंज के 25 गांवों से होकर गुजरेगा। सिलीगुड़ी से दिल्ली और यूपी के प्रमुख शहरों की यात्रा आसान हो जाएगी। इसके बनने के बाद मोतिहारी से सिलीगुड़ी की दूरी 390 किलोमीटर तो गोरखपुर की दूरी 130 किलोमीटर रह जाएगी।


गंडक पर बनेगा 10 किलोमीटर लंबा पुल

एक्सप्रेस वे गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर होते हुए बिहार में प्रवेश करेगा। बिहार के आठ जिलों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढी, मधुबनी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज से होते हुए यह एक्सप्रेसवे सिलीगुड़ी तक जाएगी। एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए गंडक नदी पर दो बड़े पुल भी बनाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार में गंडक नदी पर 10 किलोमीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे पर 25 जगहों पर इंटरचेंज बनाए जाएंगे। जो स्टेट हाइवे, नेशनल हाइवे और दूसरी मुख्य सड़कों को जोड़ेंगे। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे के बीच 16 फ्लाईओवर के साथ 31 बड़े पुल बनेंगे। जिसमें गंडक व कोसी पर बड़ा ब्रिज बनेगा। रेलवे की लाइन के ऊपर 9 ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से होगी कनेक्टिविटी

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे की कनेक्टिविटी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से भी होगी। गोरखपुर में जगदीशपुर में यह एक्सप्रेसवे कालेसर-जगदीशपुर फोरलेन से कनेक्ट होगा। इसी फोरलेन पर खानिमपुर के पास गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस की शुरूआत हो रही है। 91 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे आजमगढ़ जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से कनेक्ट हो रहा है। ऐसे में पश्चिम बंगाल से बिहार-यूपी होते हुए दिल्ली का सफर आसानी से तय किया जा सकता है।  

Tags:    

Similar News