Gorakhpur News: मैनेजमेंट कोटा से बीटेक और एमबीए करने वालों की छात्रवृति को लेकर बदल गई गाइडलाइन

Gorakhpur News: सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में बायोमेट्रिक मशीन लगेगी। छात्रों की बायोमेट्रिक उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम हुई तो छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

Update: 2024-07-28 08:14 GMT

Gorakhpur News (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृति को लेकर नया निर्देश जारी किया है। इसमें बीटेक-एमबीए से लेकर अन्य तकनीकी स्नातक कोर्स में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 75% बायोमेट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही मैनेजमेंट कोटा से बीटेक और एमबीए करने वालों की छात्रवृति का लाभ नहीं मिलेगा।

बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य 

समाज कल्याण निदेशालय की तरफ से जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने और छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य होगी। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में यह मशीन लगाई जानी है। छात्रों की बायोमेट्रिक उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम हुई तो छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। हालांकि अभी सिर्फ पिछड़ी जाति के छात्रों के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाने के लिए कंपनी का चयन हुआ है। अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक छात्रों के लिए कंपनी का चयन नहीं हुआ है। निदेशालय की तरफ से कहा गया है कि साल 2024-25 में छात्रवृत्ति केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी जिनकी संस्थान में 75 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज होगी।

लगानी होगी बायोमेट्रिक मशीन

इसके लिए सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में बायोमेट्रिक्स मशीन अनिवार्य रूप से लगानी होगी। प्रत्येक माह संस्थान की ओर से इस उपस्थिति को समाज कल्याण विभाग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके साथ ही तकनीकी कॉलेजों में मैनेजमेंट कोटा के छात्रों को छात्रवृति नहीं मिलेगी। काउंसलिंग के जरिये प्रवेश पाने वाले छात्र ही छात्रवृति के हकदार होंगे। विभाग द्वारा कहा गया कि शैक्षणिक संस्थान छात्रों को बताएं कि वह इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में खाता खोलें। यदि छात्रों द्वारा बैंक में खाता खोला जाता है तो खाते को आधार से सीडिंग और एनपीसीआई सीपिंग अवश्य कराएं। समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ट नारायण सिंह का कहना है कि छात्रवृति को लेकर नई गाइडलाइन के बारे में कालेजों को पत्र लिखा गया है। उनसे नई गाइडलाइन के आधार पर ही आवेदन को कहा गया है। 

Tags:    

Similar News