Gorakhpur: इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में दिखेगा श्रीअन्न से बना लड्डू और नूडल्स, गोरखपुर की कंपनी को मिला निर्यात का लाइसेंस

Gorakhpur News: मोटे अनाज को लेकर विदेश में निर्यात का लाइसेंस पाने वाली फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी दुरकार के प्रमुख शिव राम कृष्ण पांडेय अपने उत्पादों के साथ इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिभाग करेंगे।

Update:2024-09-21 07:28 IST

गोरखपुर में श्री अन्न की फैक्ट्री   (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा बनाए गए श्रीअन्न के लड्डू से लेकर बिस्किट का प्रदर्शन 25 सितम्बर से नोएडा में आयोजित हो रहे इंटरनेशनल ट्रेड शो में दिखेगा। कंपनी द्वारा तैयार श्रीअन्न से बनने वाले लड्डू और बिस्किट का प्रदर्शन ट्रेड शो में दुनिया देखेगी। कंपनी के कर्ताधर्ताओं को उम्मीद है कि दुनिया भर से जुटने वाले कारोबारियों से उन्हें बड़े ऑर्डर मिल सकते हैं।

उद्यमी किरन पांडेय और उनके पति शिव रामकृष्ण पांडेय की फर्म को मोटे अनाज के निर्यात के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के साथ ही विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस मिल गया है। इसके साथ ही उनकी फर्म को एग्रीकल्चरल एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (एपीडा) की सदस्यता भी मिल गई है। मोटे अनाज को लेकर विदेश में निर्यात का लाइसेंस पाने वाली फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी दुरकार के प्रमुख शिव राम कृष्ण पांडेय अपने उत्पादों के साथ इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिभाग करेंगे। शिव राम ने बताया कि नोएडा में 25 से 29 सितम्बर तक लगने वाले ट्रेड शो में गोरखपुर से इकलौते पीएफओ का चयन हुआ है। पूर्वांचल के श्री अन्न (मिलेट्स) यानी मोटे अनाज से यूरोप, यूएई से लेकर वियतनाम तक सेहतमंद होंगे। गोरखपुर के युवा उद्यमी को मोटे अनाज के निर्यात का लाइसेंस मिलने के साथ ही यूरोप से लेकर सिंगापुर तक से ऑर्डर मिलने लगा है। अक्तूबर के अंत तक मोटे अनाज की पहली खेप भेजी जा सकती है। उच्च गुणवत्ता के लिए गोरखनाथ क्षेत्र में स्थापित फैक्ट्री में 30 लाख कीमत की मशीन लगाई जा रही है।

दंपति ने कंपनी को फर्श से अर्श पर पहुंचाया

हुमांयूपुर क्षेत्र में रहने वाली किरन मोटे अनाज के उत्पादों के कारोबार से दस वर्ष से जुड़ी है। रागी, बाजारा, ज्वार के साथ ही फैक्ट्री में चावल, सावा, कोदो और चने का आटा तैयार होता है। गोरखनाथ क्षेत्र में स्थापित फैक्ट्री में आईआईएमआर हैदराबाद द्वारा मोटे अनाज को लेकर विकसित मशीन लगाई जा रही है। किरन बताती हैं कि गीडा में सेक्टर 13 में 700 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन हो गया है, जहां यूनिट का विस्तार किया जा रहा है। किरन बताती हैं कि पिछले 22 जून को एनेक्सी भवन से कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विदेशों को निर्यात होने वाले दस टन बेसन को लेकर हरी झंडी दिखई थी।

निर्यात को लेकर जल्द होगा अनुबंध

कंपनी द्वारा तैयार एक्सपोर्ट को लेकर सिंगापुर, वियतनाम और नेपाल से एंग्रीमेंट की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। यूरोप और अमेरिका की कंपनियों को सैंपल भेजा गया है। जल्द ऑर्डर मिलने की उम्मीद है। इन देशों को मोटा अनाज के साथ रागी-बाजारा का लड्डू, चिक्की आदि का निर्यात होगा। कुछ कंपनियां अनाज से बिस्किट और नूडल्स आदि बनाने वाली हैं।

Tags:    

Similar News