International Trade Show: नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो 25 सितम्बर से, गोरखपुर से ये रहेंगे मुख्य आकर्षण

International Trade Show: नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो 25 सितम्बर से गोरखपुर जिले के गुलरिहा के बने फाउंटेन, वॉल हैंगिंग के साथ ही अन्य हस्तशिल्प कलाकृतियां शोभा बढ़ाएंगी।

Update:2024-09-23 16:53 IST

 Gorakhpur News ( Pic- Newstrack)

International Trade Show: नोएडा में 25 से 29 सितम्बर तक आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो में गोरखपुर जिले के गुलरिहा के बने फाउंटेन, वॉल हैंगिंग के साथ ही अन्य हस्तशिल्प कलाकृतियां शोभा बढ़ाएंगी। ट्रेड शो के लिए गुलरिहा के प्रिया टेराकोटा आर्ट गैलरी का एक जिला एक उत्पाद के तहत चयन किया गया है।

गुलरिहा में संचालित प्रिया टेराकोटा आर्ट गैलरी के प्रोपराइटर जितेंद्र कुमार ने बताया कि टेराकोटा के उत्पाद के स्टॉल लगाने के लिए उनका एक जिला एक उत्पाद के तहत चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि नोएडा में आयोजित होने वाले ट्रेड शो में स्टॉल लगाने के टेराकोटा के नए उत्पाद जैसे प्लांटर (मनी प्लांट जैसे पौधे लगाने के लिए), फाउंटेन के साथ ही वॉल हैंगिंग (दीवाल पर डिजाइनिंग लतादार पौधे लगाने के लिए) के साथ ही कई अन्य नए उत्पाद तैयार किये गए हैं। इसके साथ ही हाथी, घोड़ा, कछुआ, गणेश जी आदि टेराकोटा की हस्तशिल्पियां बड़ी मात्रा में भेजी जाएगी।

जितेंद्र कुमार ने बताया कि नोएडा में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो में शामिल होने के लिए करीब डेढ़ लाख रुपये से अधिक कीमत की हस्तशिल्पियों के साथ 23 सितम्बर को उनकी गाड़ी रवाना होगी। इसके साथ ही शाम को ट्रेन से स्वयं जाएंगे। उन्होंने बताया कि इतने बड़े ट्रेड शो में टेराकोटा के हस्त शिल्पियों के साथ उन्हें शामिल होने का अवसर मिला है। इससे पहले बीते वर्ष उनकी पत्नी के देविका आजीविका स्वयं सहायता समूह का ट्रेड शो में चयन हुआ था। जिसमें उन्हें पत्नी के साथ पहुंचने का मौका मिला था।

जितेंद्र कुमार ने बताया कि इंटरनेशनल ट्रेड शो में बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान भी पहुंचते हैं। जितेंद्र कुमार बताते हैं कि ट्रेड शो में आये विदेशी मेहमानों को टेराकोटा की बनी अन्य मूर्तियों के साथ ही ज्वैलरी काफी पसंद आती है। ट्रेड शो में कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद समेत कई बड़े शहरों से लोग आते हैं।

15 उद्यमी गोरखपुर से हुए रवाना

नोएडा में 25 से 29 सितम्बर तक आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिभाग करने के लिए चयनित प्रतिभागी रवाना होने लगे हैं। उद्योग विभाग से 13 उद्यमियों का चयन हुआ है। वहीं श्रीअन्न यानी मोटे अनाज का निर्यात करने वाली फर्म को लखनऊ से चयनित किया गया है। वहीं कुशीनगर के ओडीओपी उत्पाद केला को लेकर गोरखपुर निवासी सुनीता मौर्या का चयन हुआ है। वह केला के रेशे से बने माला और आभूषणों का ट्रेड शो में प्रदर्शन करेंगी। उद्योग विभाग से गोरखपुर से जिन 13 उद्यमियों को स्टॉल का आवंटन हुआ है उनमें क्रेजी ब्रेड के नवीन अग्रवाल की तरफ से दो स्टाल लगाए जाएंगे। पैकेजिंग क्षेत्र से संगीता पांडेय उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी। पैकेजिंग क्षेत्र में बेहतर काम कर रही महिला उद्यमी संगीता पांडेय अपने प्रोडक्ट की प्रदर्शनी लगाएंगी। इसके साथ ही कमर्शियल ट्रांसफार्मर बनाने वाले हरिहर सिंह भी अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाएंगे।

Tags:    

Similar News