Ram Mandir: अयोध्याधाम पहुंचने के रास्ते में अब जाम में नहीं फंसेगी ट्रेनें, भारतीय रेलवे ने कर दिया ये बड़ा काम

Ram Mandir: अभी गोरखपुर से अयोध्या रूट पर गोरखपुर से मनकापुर तक तो डबल लाइन है लेकिन मनकापुर से अयोध्या तक सिंगल लाइन है। जिससे ट्रेनों के संचलन में असुविधा होती है। ट्रेनों को क्रास कराने में लंबा इंतजार करना होता है।

Update:2024-01-18 09:01 IST

अयोध्या रेलवे स्टेशन (सोशल मीडिया)

Ram Mandir: अब जब अयोध्या पहुंचने को देश-दुनिया के सभी हिन्दू आतुर हैं, तो भारतीय रेलवे भी यात्रियों की सहूलियत को लेकर संजीदा हो रहा है। अभी तक मनकापुर से अयोध्या तक सिंगल लाइन है। जिससे ट्रेनों को पास कराने में लंबा इंतजार करना होता है। लेकिन अब पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मनकापुर से अयोध्या तक डबल लाइन का काम शुरू कर दिया है। सर्वे पूरा कर इसे रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। माना जा रहा है कि बोर्ड की मंजूरी के बाद ही डबल लाइन का काम शुरू हो जाएगा।

अभी गोरखपुर से अयोध्या रूट पर गोरखपुर से मनकापुर तक तो डबल लाइन है लेकिन मनकापुर से अयोध्या तक सिंगल लाइन है। जिससे ट्रेनों के संचलन में असुविधा होती है। ट्रेनों को क्रास कराने में लंबा इंतजार करना होता है। इसी वजह से इस रूट पर ट्रेनों की संख्या भी कम है। मनकापुर से अयोध्या की दूरी 37 किलोमीटर है। यहां तक के लिए सर्वे बीते दो महीने से चल रहा था। सर्वे में देखा गया है कि यहां के लिए नई लाइन का कितना औचित्य है और इसके लिए कितनी जमीन की जरूरत पड़ेगी। एक अनुमान के अनुसार इस नई लाइन के लिए करीब 350 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।

रामघाट हाल्ट पर रुकती हैं तीन ट्रेनें

अभी रुकती हैं तीन ट्रेनें रामघाट हाल्ट पर अभी 3 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें रुकती हैं। इसे अत्याधुनिक बनाया जा रहा है तो यहां अधिक संख्या में ट्रेनें तो रुकेंगी ही साथ ही इसका महत्व भी बढ़ेगा। हाल्ट को बड़े स्टेशन के रूप में उन्नत करने के लिए 6.50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हो चुका है। मल्टीफंक्शनल कांप्लेक्स का काम लगभग पूरा होने को है। यहां यात्रियों को ठहरने व खानपान की सुविधा मिल सकेगी। जरूरी सामान भी खरीदे जा सकेंगे। हाल्ट परिसर में ही ‘पे एंड यूज’ प्रसाधन केंद्र का निर्माण भी लगभग पूरा हो गया है।

हनुमानगढ़ी, कनक भवन पहुंचने में होगी आसानी

रामघाट हाल्ट पूर्वोत्तर रेलवे के अयोध्या-मनकापुर रेलखंड पर सरयू नदी के किनारे स्थित है। इस हाल्ट से श्रीराम मंदिर, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, राम की पौड़ी सिर्फ तीन किलोमीटर की परिधि में हैं। 22 को प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामघाट हाल्ट का महत्व काफी ज्यादा बढ़ जाएगा जिससे यहां काफी भीड़ होगी। अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को इस हाल्ट पर भी सभी आवश्यक सुविधाएं मिलेंगी। 

Tags:    

Similar News