Gorakhpur News: गोरखपुर में सही पोषण, देश रोशन’ के संदेश के साथ मनाया पोषण महोत्सव

Gorakhpur News: जनपद में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के नेतृत्व में कई सहयोगी विभागों की मदद और सामुदायिक भागीदारी से बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में शनिवार को पूरे धूमधाम से पोषण महोत्सव मनाया गया।

Update:2024-09-28 20:57 IST

Gorakhpur News (Pic- Newstrack)

Gorakhpur News: लगातार दो दिनों से हो रही भीषण बारिश और इससे पैदा हुई जलभराव जैसी बाधाओं को दरकिनार कर जनपद ने सातवें राष्ट्रीय पोषण माह को खास बना दिया। जनपद में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के नेतृत्व में कई सहयोगी विभागों की मदद और सामुदायिक भागीदारी से बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में शनिवार को पूरे धूमधाम से पोषण महोत्सव मनाया गया। इसके अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं और गतिविधियों के जरिये ‘सही पोषण, देश रोशन’ का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि गोरखपुर के सदर सांसद रवि किशन शुक्ल, विशिष्ट अतिथि प्रदीप शुक्ला और महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव समेत कई अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधिगण और अधिकारीगण ने भी हिस्सा लिया।

सांसद रवि किशन शुक्ल ने अपने संबोधन में मोटे अनाज के सेवन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि खेत में उगाई जाने वाली फसलों में पेस्टिसाइड्स के इस्तेमाल से भी कैंसर के मामले बढ़े हैं। ऐसे में हम सभी को पारम्परिक और पौष्टिक मोटे अनाज के सेवन पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि पहले इंसेफेलाइटिस के साथ साथ कुपोषण से भी बच्चों की मौते होती थीं, लेकिन केंद्र और प्रदेश सरकार के प्रयासों से स्थिति बदली है। सहजनवां विधायक प्रदीप शुक्ला ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर बच्चा स्वस्थ हो। इसके लिए युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। पोषण अभियान भी इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिनव कुमार मिश्र ने अभियान के बारे में जानकारी दी और बताया कि पोषण माह में विविध गतिविधियों के जरिये समाज में सही पोषण के बारे में जागरूकता के संदेश दिये जा रहे हैं। महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वास्थ्य और पोषण में गहरा संबंध होता है। हमारे शरीर पर ज्यादातर बीमारियां तब हावी होने लगती हैं, जब हमारा पोषण स्तर कुप्रभावित होता है। कुपोषण कई प्रकार की बीमारियों की जड़ है। पोषण माह में किये जा रहे प्रयास जिले को कुपोषण मुक्त बनाने में अवश्य सफल होंगे।

कार्यक्रम के दौरान सांसद द्वारा स्वस्थ बालक बालिका प्रतिस्पर्धा के विजेता बच्चों को और पोषण अभियान में सामुदायिक सहयोग देने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राज मणि वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिनव मिश्रा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नंदलाल कुशवाहा, डीसी एनआरएलएम, परियोजना निदेशक, जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) वेद प्रकाश मिश्र और जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिहं, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी, एएलसी, डॉ सलोनी राय, बीडीओ चरगांवा आदि प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

पोषण स्तर में सुधार का प्रयास

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ मिश्र ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीना के दिशा निर्देशन में जिले भर में ब्लॉक स्तर पर पोषण माह संबंधी गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इनके जरिये जीवन चक्र के महत्वपूर्ण चरणों जैसे गर्भावस्था, शैशवावस्था, बाल्यावस्था और किशोरावस्था में सही पोषण के संबंध में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

पोषण अभियान के तहत छह वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती, धात्री माताओं और किशोरी व बालिकाओं के पोषण स्तर में सुधार का प्रयास हो रहा है। इसके लिए एनीमिया की रोकथाम के संबंध में टेस्ट, ट्रीट व टॉक की नीति पर काम किया जाता है। साथ ही वृद्धि निगरानी, बच्चों के ऊपरी आहार, पोषण भी पढ़ाई भी और बेहतर प्रशासन के लिए प्रोद्योगिकी जैसे थीम पर काम हो रहा है।

रेसिपी और रंगोली के जरिये पोषण का संदेश

पोषण माह के दौरान जिले के सभी बीस परियोजना क्षेत्र में क्विज, रेसिपी और रंगोली प्रतियोगिताओं के आयोजन किये गये। उनके विजेताओं को जिला स्तरीय पोषण महोत्सव में पुनः प्रतिस्पर्धा का मौका दिया गया। सीडीओ ने सभी को सम्मानित किया इन विजेताओं ने रेसिपी और रंगोली के जरिये पौष्टिक आहार के सेवन, गर्भावस्था में सही पोषण, बच्चों के लिए सही पूरक आहार और मोटे अनाज के सेवन का संदेश दिया। इस मौके पर जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसका संचालन यूनिसेफ के मंडलीय पदाधिकारी सुरेश तिवारी ने किया ।

रेसिपी प्रतियोगिता में पिपरौली प्रथम, खजनी द्वितीय और शहर तीसरे स्थान पर रहा। रंगोली प्रतियोगिता में उरुवा प्रथम, पिपराईच व कौड़ीराम द्वितीय और कैम्पियरगंज तीसरे स्थान पर रहा। क्विज प्रतियोगिता में जंगल कौड़िया प्रथम, खजनी द्वितीय और बड़हलगंज तीसरे स्थान पर रहा। शहरी क्षेत्र में मुख्य सेविका मोहित सक्सेना ने बताया कि महोत्सव में उनके परियोजना क्षेत्र के सैम बच्चों को पोषण पोटली भी दी गई। साथ ही स्वस्थ किशोरियों को भी सम्मानित किया गया।

इन गतिविधियों का भी हुआ आयोजन

-महापौर द्वारा गर्भवती श्वेता और साधना की गोदभराई की गई

-महापौर द्वारा जिया तिवारी और श्रेयांश नामक बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया

-सैम बच्चे रिद्धी, अयान, प्रियांशु, मायरा और रुद्र को पोषण पोटली दी गई

-स्वस्थ किशोरी उनौजा, रिमझिम, सोनम, आकांक्षा, सृष्टि को मिला सम्मान

-स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा विजेता काव्या, तन्वी, मानवी, प्रियांश, अदिति, अनन्या और अंश को सम्मानित किया गया

-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरिता, पिंकी, माधुरी, अनीता, समा, आरती, गायत्री, अनिताल, नन्दिता, प्रेमलता, किरन वर्मा और विनिता ने नुक्कड़ नाटक के जरिये पोषण का संदेश दिया।

लगा सुपोषण का नारा, बच्चों ने दी मनमोहक प्रस्तुति

सांसद रवि किशन शुक्ला और सहजनवां विधायक प्रदीप शुक्ला ने प्रत्येक रंगोली और रेसिपी स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान जब वह शहरी परियोजना के स्टॉल पर गये तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता समा समेत दर्जनों कार्यकर्ताओं ने पोषण संबंधी नारे लगाए। सांसद ने भी उनके साथ नारे लगाए और गोरखपुर को कुपोषण मुक्त करने का संकल्प लिया। वहीं महापौर ने एनीमिया मुक्त किशोरियों को मेडल देकर सम्मानित किया। साथ ही बच्चों को आर्ट किट भी प्रदान किया।

Tags:    

Similar News