Gorakhpur News: हंगामा, न नारेबाजी, गोरखपुर के इस कॉलेज में छात्रसंघ के लिए होगी ऑनलाइन वोटिंग

Gorakhpur News: कॉलेज में पंजीकृत छात्र मतदाता मतदान शुरू होने के समय अपने मोबाइल नंबर से लिंक क्लिक करेंगे तो एक ओटीपी आएगा। ओटीपी भरने पर वह पेज खुल जाएगा जहां अलग अलग पदों के प्रत्याशियों के विकल्प होंगे।

Update: 2024-08-30 12:25 GMT

Gorakhpur News

Gorakhpur News: अध्ययन, अध्यापन, परिसर संस्कृति, सामाजिक सरोकार और छात्रसंघ जैसे अनेक आयामों पर रोल मॉडल के रूप में उभरे महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एमपीपीजी) जंगल धूसड़ ने अब एक और नवाचार किया है। यह नवाचार छात्रसंघ चुनाव को लेकर किया गया है। महाविद्यालय इस बार महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर द्वारा विकसित किए गए पूर्णतः स्वदेशी सॉफ्टवेयर से ऑनलाइन चुनाव कराने जा रहा है। बता दें कि महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबंधक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। voting.mgug.ac.in नामक यह सॉफ्टवेयर देश मे शिक्षण संस्थानों के छात्रसंघ चुनाव के लिए बना पहला सॉफ्टवेयर है। महाराणा प्रताप महाविद्यालय में शुक्रवार (30 अगस्त) से शुरू चुनाव की प्रक्रिया बिना कक्ष संचालन में बाधा पहुंचाए शनिवार (31 अगस्त) तक यानी महज दो दिन में पूरी हो जाएगी।

महाराणा प्रताप महाविद्यालय के प्राचार्य एवं इस बार के छात्रसंघ चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि शुक्रवार को कक्षा संचलन के साथ ही विद्यार्थियों के मासिक मूल्यांकन, व्यवहार और आचरण के आधार पर कुल 84 कक्षा प्रतिनिधियों का चुनाव किया गया। इसके बाद अपराह्न 3 बजे से 4:30 बजे तक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री और पुस्तकालय मंत्री के पदों के लिए पर्चा दाखिला हुआ। यहां छात्रसंघ चुनाव में पदाधिकारी का चुनाव लड़ने के लिए कक्षा प्रतिनिधि होना अनिवार्य है। शनिवार (31 अगस्त) को सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक पर्चा वापसी और जांच की प्रक्रिया के बाद अपराह्न 2:10 बजे से प्रत्याशियों का योग्यता भाषण (क्वालिफाइंग स्पीच) होगा। इसके बाद शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक ऑनलाइन मतदान होगा। और रात 11 बजे चुनाव परिणाम कॉलेज की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। प्राचार्य/निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि इस बार के छात्रसंघ चुनाव में ऑनलाइन मतदान के लिए पहली बार गोरखपुर में ही तैयार स्वदेशी सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर महायोगी गोरखननाथ विश्वविद्यालय की आईटी (इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी) टीम ने तैयार किया है।

कोरोना काल में छात्रसंघ चुनाव कराने वाला यूपी का पहला कॉलेज

इसके पहले महाराणा प्रताप महाविद्यालय में कोरोना काल में पहली बार ऑनलाइन मतदान का प्रयोग किया था, तब फ्रांस में बने सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया था। कोरोना काल में जब पूरे देश में शैक्षिक गतिविधियों पर बुरा प्रभाव था, तब भी इस महाविद्यालय ने ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ऑनलाइन छात्रसंघ चुनाव कराकर एक नजीर पेश की। कोरोना काल मे छात्रसंघ चुनाव कराने वाला यह उत्तर प्रदेश का पहला कॉलेज था।

कॉलेज प्रशासन में रहती है छात्र पदाधिकारियों की सक्रिय सहभागिता

महाराणा प्रताप महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रदीप कुमार राव बताते हैं कि इस महाविद्यालय में वर्ष 2007 से छात्र पदाधिकारियों को कॉलेज प्रशासन की सक्रिय सहभागिता से जोड़ा गया। पहले छात्र परिषद का गठन हुआ और बाद में इसका स्वरूप छात्रसंघ का हुआ। जब पूरे प्रदेश में कहीं भी छात्रसंघ चुनाव नहीं हुए तब भी महाराणा प्रताप महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के जरिये छात्र पदाधिकारियों को पूरा महत्व दिया गया। इस कॉलेज के छात्रसंघ के पदाधिकारी प्रवेश समिति, क्रीड़ा समिति, प्रयोगशाला समिति, पुस्तकालय समिति, नियंता मंडल, शिक्षक-अभिभावक समिति, पुरातन छात्र परिषद, क्रय समिति सहित सभी प्रमुख समितियों में पदेन सदस्य होते हैं। पहले चुनाव प्रक्रिया तीन दिन में पूरी होती थी, इस वर्ष इसे घटाकर दो दिन कर दिया गया है। इसकी समय सारिणी इस तरह की बनाई जाती है जिससे चुनाव की प्रक्रिया में कक्षाओं का संचालन बाधित नहीं होने दिया जाता।

सॉफ्टवेयर से ऐसे होगा ऑनलाइन मतदान

छात्रसंघ चुनाव के लिए ऑनलाइन मतदान का सॉफ्टवेयर विकसित करने वाली महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय की आईटी टीम के लीडर और इस विश्वविद्यालय के आयुर्वेद कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर बी. सुमिथ ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर voting.mgug.ac.in सिर्फ मतदान की समय सीमा तक ही खुलेगा। कॉलेज में पंजीकृत छात्र मतदाता मतदान शुरू होने के समय अपने मोबाइल नंबर से लिंक क्लिक करेंगे तो एक ओटीपी आएगा। ओटीपी भरने पर वह पेज खुल जाएगा जहां अलग अलग पदों के प्रत्याशियों के विकल्प होंगे। प्रत्याशी का चयन कर छात्र मतदाता को सबमिट बटन दबाना होगा। सबमिट होते ही मतदान पेज खुद ही बंद हो जाएगा। इस प्रक्रिया में किसी तरह की सेंधमारी की कोई गुंजाइश नहीं है। कारण, एक मोबाइल नंबर से एक ही बार लॉगिन होगा और दूसरा इसे इस तरह से विकसित किया गया है जिसकी कोडिंग को हैकर तोड़ नहीं पाएंगे।

महायोगी गोरखनाथ विवि छात्रसंघ चुनाव में भी होगा इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग

महाराणा प्रताप महाविद्यालय के बाद महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में होने वाले छात्रसंघ चुनाव में भी ऑनलाइन मतदान के लिए इसी सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाएगा। अन्य उच्च शिक्षण संस्थान भी अपने यहां ऑनलाइन छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय की आईटी टीम से यह सॉफ्टवेयर क्रय कर सकते हैं। कोरोना काल में जब महाराणा प्रताप महाविद्यालय ने पहली बार ऑनलाइन मतदान के लिए फ्रांस के सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल किया था, तब प्रति छात्र 11 रुपये का खर्च आया था।

Tags:    

Similar News