Gorakhpur News: रामगढ़ ताल में 22 से 26 अक्टूबर तक सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता, जुटेंगे दिग्गज

Gorakhpur News: योगी सरकार की तरफ से 49 करोड़ रुपये की लागत से वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए जाने के बाद रामगढ़ताल वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्लेटफार्म बनकर उभरा है।

Update:2024-10-01 17:22 IST

Gorakhpur News

Gorakhpur News: रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए ताल के समीप वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के रूप में योगी सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर के परिणाम सामने आने लगे हैं। रामगढ़ ताल में इसी माह 22 से 26 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता की मेजबानी करने जा रहा है। इसके पहले मई 2023 के खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की रोइंग प्रतियोगिता भी यहां सफलतापूर्वक आयोजित हो चुकी। सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता के उद्घाटन या समापन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रह सकते हैं।

सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर मंगलवार को मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने समीक्षा बैठक की। बैठक में बताया कि प्रतियोगिता में देशभर से करीब ढाई सौ खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। मंडलायुक्त ने कहा कि आने वाले प्रतिभागियों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने समय पूर्व रामगढ़ ताल में लेन कोर्स बनाने, खिलाड़ियों की प्रतियोगिता के दौरान सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ/एसडीआरएफ की छह सेफ्टी बोट्स तैनात करने के निर्देश भी दिए।

इसके अलावा प्रतियोगिता स्थल के आसपास सफाई, अस्थायी टॉयलेट और शुद्ध पेयजल के लिए नगर निगम और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग को जरूरी हिदायतें दी गईं। प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के आवासीय स्थल तथा प्रतियोगिता स्थल के समीप स्वास्थ्य विभाग की टीम दवाओं और एक-एक एम्बुलेंस के साथ तैनात रहेगी। प्रतियोगिता की तैयारी बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीना, अपर जिलाधिकारी नगर अंजनी कुमार सिंह सहित कई अधिकारी और रोइंग एसोशियन के लोग उपस्थित रहे।

योगी सरकार की तरफ से 49 करोड़ रुपये की लागत से वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए जाने के बाद रामगढ़ताल वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्लेटफार्म बनकर उभरा है। यहां 27 से 31 मई 2023 तक खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत रोइंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन हो चुका है। इस प्रतियोगिता में देशभर के विश्वविद्यालयों से करीब ढाई सौ खिलाड़ी शामिल हुए थे। देशभर के अलग अलग राज्यों के विश्वविद्यालयों से आए खिलाड़ी, उनके कोच और रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया के पदाधिकारी भी हैरत में थे कि वाटर स्पोर्ट्स के लिए समूचे उत्तर भारत के लिए महत्वपूर्ण यह वेन्यू लाइमलाइट में नहीं था। सबने माना था कि गोरखपुर के रामगढ़ताल में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आसमान छू सकती हैं। रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया के शीर्ष पदाधिकारियों ने यहां रोइंग का नेशनल कैम्प लगाने और ट्रेनिंग एकेडमी की इच्छा जता रखी है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स रोइंग प्रतियोगिता के बाद जर्मनी से 20 रोइंग बोट मंगाकर स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है।

Tags:    

Similar News