जीएसटी इंपैक्‍ट: बाजार बंद, दुकानदार बोले- साहब ! ग्राहक ही नहीं आ रहा ...

Update: 2017-07-01 14:35 GMT
जीएसटी इंपैक्‍ट: बाजार बंद, दुकानदार बोले- साहब ! ग्राहक ही नहीं आ रहा ...

लखनऊ: देश में 'वन नेशन, वन टैक्‍स’ का नारा देते हुए गुडस एंड सर्विसेज टैक्‍स (जीएसटी) को कल आधी रात में संसद का विशेष सत्र बुलाकर लागू कर दिया गया है। राजधानी में इसके चलते शनिवार (1 जुलाई) को कई दुकानों पर ताले लटके नजर आए। लखनऊ के मशहूर चिकन उद्योग ने तो तीन दिनों की बंदी तक की घोषणा कर दी। वहीं कई दुकानदार दुकानों में मायूस बैठे नजर आए। जब newstrack.com की टीम ने दुकानदारों से उनकी मायूसी का कारण पूछा तो वह बोले, 'साहब इस वक्‍त शाम के पांच बज रहे हैं और सुबह से एक भी ग्राहक नहीं आया है। यह सब जीएसटी का ही असर है।'

यह भी पढ़ें .... हाल-ए-बाजार: GST लागू होने के बाद सन्नाटे में ही बीता पहला दिन

ज्‍वैलरी दुकानों पर नहीं आए ग्राहक

newstrack.com की टीम हजरतगंज के जनपथ मार्केट में पहुंची। वहां सरदार जी वैली के नाम से एक ज्‍वैलरी शॉप खुली हुई थी, लेकिन दुकान में मालिक और कर्मचारी ही मौजूद थे। ग्राहक के नाम पर एक भी व्‍यक्ति नहीं था। पूछने पर दुकान के मालिक मनमीत कौर ने बताया कि सुबह से एक भी ग्राहक नहीं आया है। अमूमन रोज 70 से 80 ग्राहक सामान खरीदने आते ही थे। जीएसटी लागू होने से ज्‍वैलरी महंगी हो गई है। इसके चलते ही हमें मायूस बैठना पड़ रहा है।

गारमेंट्स की दुकान में मायूस बैठे रहे दुकानदार

जनपथ मार्केट स्थि‍त राजस्‍थानी हैंडीक्राफ्ट के शो रूम में भी सिर्फ दुकानदार और कर्मचारी ही मौजूद मिले। दुकानदार विक्रम लालवानी ने बताया कि जीएसटी पर इस तरह ग्राहकों का रूख देखकर लग रहा है कि उन्‍हें किसी भी हाल में जीएसटी स्‍वीकार नहीं है। एक हजार रुपए से अधिक के कपड़ों पर जीएसटी लागू होता है और वह महंगे हुए हैं। इसलिए सेल में एक ठहराव सा लग रहा है। उम्‍मीद है जल्‍द सब कुछ ठीक होगा।

यह भी पढ़ें .... भारत की आर्थिक आजादी, देश भर में लागू हुआ गुड एंड सिंपल टैक्स

मेाबाइल उद्योग में 75 प्रतिशत घट गई सेल

हजरतगंज स्थित पैराडाइज कम्‍यूनिकेशंस के मालिक देवेंद्र सिंह ने बताया कि जीएसटी लागू हुआ है। इससे आज की सेलफोन की सेल में 75 प्रतिशत की गिरावट आई है। सेल घटकर एक चौथाई रह गई है। अभी कस्‍टमर नहीं आ रहा है। टैक्‍सेशन सिस्‍टम में बड़ा बदलाव हुआ है। इसलिए स्थिति पटरी पर आने में समय लगेगा। उम्‍मीद है कि एक बार जीएसटी को आम आदमी समझ लेगा तो उसे इससे घबराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें .... GST IMPACT: टेलिकॉम सेक्टर के लिए महंगा साबित हुआ GST, पोस्टपेड यूजर्स के लिए बढ़ा दाम

वहीं चरदीकला मोबाइल वर्ल्ड के मालिक गुरूविंदर सिंह ने बताया कि जीएसटी को लोग समझ ही नहीं पा रहे हैं। यह एक फायदे की चीज है। लोगों को आगे बढ़कर इसे स्वीकार करना चाहिए और टैक्‍स भरना चाहिए। जीएसटी से टैक्‍स चोरी पर पूरी तरह लगाम लगने वाली है।

चिकन व्‍यापारियों ने दुकानें बंद कर किया विरोध

राजधानी के चौक इलाके में चिकन व्‍यापारियों ने जीएसटी का जमकर विरोध किया। अपना विरोध दर्ज कराने के लिए उन्‍होंने अपनी और दूसरे लोगों की दुकानें बंद करवा दीं।

यह भी पढ़ें .... GST: एक देश-एक टैक्स-एक बाजार, बदल गया व्यापार का तरीका

चिकन व्‍यापारी मो. ताहिर का कहना है कि हम तीन दिनों तक दुकानें बंद कर अपना विरोध दर्ज करेंगे। किसी भी हाल में केंद्र सरकार के द्वारा जबरदस्‍ती थोपे गए टैक्‍स को स्‍वीकार नहीं करेंगे।

व्‍यापारी नेताओं ने पटाखे जलाकर किया जीएसटी का स्‍वागत, तो कई ने किया विरोध

उत्तर प्रदेश आदर्श व्‍यापार मंडल के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय गुप्‍ता ने कहा कि वन नेशन, वन टैक्‍स यानि जीएसटी को लागू करना सराहनीय कदम है। लोगों को इसे समझने की आवश्‍यकता है।

जब लोग इसे समझ जाएंगे तो उन्‍हें इसके फायदों के बारे में पता चलेगा। इस टैक्‍स का स्‍वागत किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें .... GST Full Report: जानिए किसपर कितना % GST रेट लागू, क्या हुआ सस्ता, किसके बढ़े दाम ?

राजाजीपुरम परिक्षेत्र उद्योग व्‍यापार मंडल के अध्‍यक्ष उमेश शर्मा ने बताया कि जीएसटी का स्‍वागत किया जाना चाहिए। जब पीएम मोदी ने बटन दबाकर इसे लागू किया था, तो हमने आधी रात को आतिशबाजी जलाकर इसका स्‍वागत किया था। इसलिए हमने शनिवार को सारी दुकानें खोल रखी हैं।

आज ग्राहकों को फ्लो बारिश की वजह से कम है। खरीददारी पर इसके सकारात्‍मक प्रभाव ही पड़ेंगे। टैक्‍स चोरों की शामत आने वाली है। हालांकि, चिकनकारी एसोसिएशन के मो. ताहिर ने कहा कि हम जीएसटी का विरोध जारी रखेंगे।

Tags:    

Similar News