Gyanvapi Mosque Survey: केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर का बड़ा बयान, मस्जिद के अंदर भी हो सर्वे

Gyanvapi Mosque Survey: वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर (Gyanvapi Mosque Complex) में स्थित श्रृंगार गौरी के सर्वे को लेकर विवाद तूल पकड़ता जा रहा है।

Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-05-07 11:27 GMT

Varanasi: वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर (Gyanvapi Mosque Complex) में स्थित श्रृंगार गौरी के सर्वे को लेकर विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। अब इस मामले में सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई है। शनिवार को वाराणसी दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री और मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर (Kaushal Kishore) ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी लगाने के बाद ज्ञानवापी मसले पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सर्वे मस्जिद के अंदर भी होना चाहिए और किसी को इस पर ऐतराज नहीं जताना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी शब्द उर्दू का नहीं है। ये मंदिर है या मस्जिद, इसका फैसला अदालत ही करेगा। बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट की तरफ से नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा पर पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है। उनका कहना है कि अदालत स्वयं या उनकी जगह किसी सीनियर वकील को वकील कमिश्नर नियुक्त करे।

ज्ञानवापी विवाद में ओवैसी भी कूदे

एआईएमआईएम चीफ औऱ हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी (AIMIM Chief Asaduddin Owaisi) भी ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे विवाद में कूद गए हैं। उन्होंने अदालत के सर्वे के फैसले पर ही सवाल उठाते हुए कहा कि इसने मुस्लिम विरोधी हिंसा का रास्ता खोल दिया है। ओवैसी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सत्र न्यायालय द्वारा सुप्रीम कोर्ट के आदेश की खुलेआम अवहेलना की जा रही है।

पूजा स्थल अधिनियम का खुला उल्लंघन

इस आदेश से अदालत 1980 - 1990 के दशक की रथ यात्रा के दौरान हुए खून–खराबे और मुस्लिम विरोधी हिंसा का रास्ता खोल रही है। एआईएमआईएम सांसद ने कहा कि सेशन कोर्ट का ये आदेश 1991 के पूजा स्थल अधिनियम का खुला उल्लंघन है।

बता दें कि सर्वे के पहले दिन यानि शुक्रवार को हुए भारी बवाल को देखते हुए पुलिस अलर्ट है। एक हजार पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। दरअसल शुक्रवार को जुमे के नमाज के बाद कुछ शरारती तत्वों ने माहौल खराब करने की कोशिश की थी।

Tags:    

Similar News