Hamirpur News: डेनमार्क से आए मेहमानों ने देखा जल जीवन मिशन का काम, साफ पेयजल का बताया महत्व

Hamirpur News: गांव में कराए गए नल कनेक्शन के बारे में लोगों से पूछा। ग्रामीणों को पीने के साफ पानी के महत्व के बारे में बताया कि इससे लोग कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

Update: 2023-05-18 13:08 GMT
Hamirpur News (photo: social media )

Hamirpur News: जनपद में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के कार्य का जायजा लेने डेनमार्क एंबेसी और यूनोप्स की संयुक्त टीम कुरारा ब्लॉक पहुंची। प्रतिनिधियों ने यहां के देवीगंज गांव में भ्रमण कर जल जीवन मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यो का अवलोकन किया। इसके बाद कलेक्ट्रेट में डीएम डॉ. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में बैठक की।

गांव में नल से पानी की सप्लाई के बारे में ली जानकारी

इस टीम में रॉयल डेनिस एंबेसी से निन्ना कट्रीन (होल्म सेंडन डेस्क अफसर), कैस्पर नोनबो मलयाड (सेक्टर काउंसलर), जयदेव जोशी (प्रोग्राम ऑफिसर), विनोद मिश्रा (कंट्री मैनेजर यूनोप्स), जोझांग एलियस क्वीन, (प्रोग्राम मल्टी कंट्री ऑफिसर) और यूनोप्स के सदस्य शामिल थे। उन्होंने सबसे पहले देवीगंज गांव में जल की गुणवत्ता का परीक्षण किया। ग्राम में पेयजल स्वच्छता समिति के कार्यों के बारे में जानकारी ली। गांव में कराए गए नल कनेक्शन के बारे में लोगों से पूछा। ग्रामीणों को पीने के साफ पानी के महत्व के बारे में बताया कि इससे लोग कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। प्रतिनिधियों को ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत क्रियान्वित हो रहे कार्यों की जानकारी दी।

डीएम के साथ की मीटिंग

इसके बाद टीम ने जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक की। डीएम डॉ.चंद्रभूषण ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि दो परियोजनाएं हरौलीपुर और पत्योरा डांडा चल रही हैं। अब तक 88 नग अवर जलाशय, 2439.67 किमी पाइप बिछाने का कार्य, 105668 नग गृह नल संयोजन तथा 113 राजस्व ग्रामों में सीसी रेस्टोरेशन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। उक्त परियोजना के पूर्ण होने से 355 राजस्व ग्रामों की 6.44 लाख जनसंख्या लाभान्वित होगी। अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव ने जनपद में सेक्टर पार्टनर के रूप में कार्य कर रही यूनोप्स की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में दिल्ली टीम से भरत पटवाल, माधुरी, ग्रेस, यूनोप्स के जिला सलाहकार सिद्धगोपाल त्रिवेदी, रंजना सिंह, देवेंद्र गांधी, विष्णु त्रिपाठी और जल निगम (ग्रामीण), पीएमसी (हमीरपुर) तथा अन्य ब्लॉक और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News