Hapur News: 10 साल की मासूम बच्ची बनी एक दिन की थाना अध्यक्ष, फरियादियों को दिया न्याय

Hapur News: थानाध्यक्ष विजय गुप्ता ने जानकारी देते हुए महिलाओं के प्रति समाज में मिल रहे सम्मान को कायम रखने की बात कही।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-11 15:30 IST

10 साल की मासूम बच्ची बनी एक दिन की थाना अध्यक्ष   (photo: social media )

Hapur News: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर एक 10 साल की बच्ची को एक दिन के लिए थाना बाबूगढ़ का प्रभारी बनाया गया। थाने का काम काज संभालते ही नन्हीं थाना प्रभारी ने अपने अधीनस्थों से पहला सवाल पूछा कि थानों में छुट्टी कब रहती है। उसके मासूमियत भरे इस सवाल को सुनकर सभी लोग हंस पड़े। थाना प्रभारी विजय गुप्ता ने बच्ची को थाना प्रभारी की कुर्सी पर बैठाया। इसके बाद सभी पुलिस कर्मियों ने बच्ची को सैल्यूट किया। पुलिस वालों के सैल्यूट को देखकर बच्ची काफी हर्षित हुई और उसने कहा कि वो भी बड़ी होकर पुलिस अधिकारी बनेगी। एक दिन की थाना प्रभारी ने सड़कों पर निकलकर अतिक्रमण हटवा कर भ्रमण किया और काम काज को समझा।

फरियादियों को दिया न्याय

उसके बाद बच्ची ने थाने पहुंचकर फरियादियों की समस्याएं सुनी। वहीं मौजूद थानाध्यक्ष विजय गुप्ता ने बच्ची को समझाते हुए बताया कि फरियादों की समस्या सुनकर उनका निस्तारण कैसे किया जाता है। थानाध्यक्ष विजय गुप्ता ने  जानकारी देते हुए महिलाओं के प्रति समाज में मिल रहे सम्मान को कायम रखने की बात कही। उन्होंने सांकेतिक थानाध्यक्ष बनी भावना को पुलिसिंग व्यवस्था, एफआईआर प्रणाली और कार्यालय डाक की विस्तार से जानकारी दी।


बच्ची के चेहरे पर दिखी ख़ुशी

मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मैं आज बाबूगढ़ थाने की प्रभारी हूं। लोग मेरे पास मदद मांगने के लिए आ रहे हैं और मैं उनकी मदद भी कर पा रही हूं। एक दिन का प्रभारी बनने के बाद मैंने पुलिस किन परिस्थितियों में काम करती है यह जाना। पुलिस का काम बहुत मुश्किल है। पुलिस को हर घटना पर तुरंत जाना पड़ता है। फरियादी की समस्या को तुरंत दूर करना होता है, जबकि अन्य सरकारी विभागों में ऐसा नहीं होता है।जनसुनवाई के पीड़ितो की शिकायतो को सुनकर उनका निस्तारण किया। जिसमें एक पीड़ित पिंटू निवासी नरसेना जनपद बुलंदशहर की तहरीर पर एक मुकदमा पंजीकृत कराया गया हैं जिसके बाद छात्रा नें थाने की सरकारी गाड़ी सें बैंक चैकिंग व क्षेत्र का भ्रमण किया गया।भावना ने कहा कि थाने में जो भी फरियादी आए उनकी समस्या सूनी और उनकी समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया।



Tags:    

Similar News