सावधान! दो घंटे में ब्लॉक हो जाएगा सिम, आए ऐसी कॉल तो हो जाएं अलर्ट

Hapur News: साइबर थाना प्रभारी नज़ीर खान ने बताया कि सिर्फ़ कॉल से आप ठगी का शिकार नहीं बन सकते हैं। हां, ठगों द्वारा बताई गई बातों को फॉलो कर ली तो मुमकिन है कि आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-07-20 09:06 GMT

सावधान! दो घंटे में ब्लॉक हो जाएगा सिम (न्यूजट्रैक)

Hapur News: हैलो,यह कॉल आपको दूरसंचार विभाग के द्वारा की जा रही है। आपको सूचित करना चाहते हैं कि आपके नाम से रजिस्टर्ड यह मोबाइल नंबर अगले एक घंटे में बंद हो जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप 9 प्रेस करें। ऐसा कॉल आए तो आपको कॉल कट कर देना चाहिए और फिर कुछ जरूरी सवालों के जवाब जानने चाहिए कि क्या वाकई सिम पर कोई एक्शन लिया जा रहा है।

इस बात का पता लगाने के लिए आप अपने सिम ऑपरेटर के कस्मटर केयर पर कॉल कर इस सवाल का जवाब जान सकते हैं या फिर जिस कंपनी का आपका सिम है, उसके स्टोर पर जाकर भी अपने सिम का स्टेटस पता कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या आपकी सिम बंद होनी वाली है?अगर वाकई कंपनी आपके सिम पर कोई एक्शन लेने वाली होगी तो आपको पता चल जाएगा। लेकिन अगर ये बात फेक निकलती है तो आप इस बात की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह भारत सरकार का दूरसंचार विभाग नहीं बल्कि साइबर ठगों का ‘टेलीकॉम डिपार्टमेंट’ है। जिससे सावधान होने की जरूरत है।

क्या बोले साइबर थाना प्रभारी?

साइबर थाना प्रभारी नज़ीर खान ने बताया कि सिर्फ़ कॉल से आप ठगी का शिकार नहीं बन सकते हैं। हां, अगर आपने ठगों द्वारा बताई गई बातों को फॉलो करते हुए सारी प्रक्रिया (जैसे 9 नंबर दबाएं, अपने से जुड़ी जानकारी दे दी) कर ली तो मुमकिन है कि आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। वह कॉल कर विभिन्न नंबर (1 से लेकर 10 तक) में से किसी एक अंक को दबाने बोलते हैं। हर नंबर पर कुछ न कुछ कमांड दिया रहता है।

यह ठग ही जानते हैं कि उन्होंने किस अंक पर कौन सा कमांड दे रखा है। ऐसा करते ही आपका मोबाइल हैक हो जाता है। इसके बाद ठग आसानी से साइबर फ्रॉड कर लेते हैं।ऐसे में सबसे ज़रूरी बात यह है कि आपको अगर कोई ऐसा कॉल आए और कुछ कमांड दे तो आप तुंरत कॉल डिस्कनेक्ट कर दें। आप खुद ग्राहक सेवा को कॉल करें तभी किसी कमांड को फॉलो करें। अगर आपने ग्राहक सेवा को कॉल नहीं किया है तो फिर आप कभी भी ऐसे कॉल पर रिस्पॉन्ड नहीं करें।

इन बातों का रखे विशेष ध्यान

  • अनजान कॉल को इग्नोर करें।
  • दूरसंचार विभाग ऐसी कॉल नहीं करता।
  • उस नंबर की संचार साथी के चक्षु पेज पर अवश्य शिकायत करें।
  • फ्रॉड या धमकी पर साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 पर कॉल करें
  • अगर आप लोगों को 2 घंटे में सिम ब्लॉक करने की धमकी वाला कॉल आए और सामने वाला व्यक्ति आपसे आपकी निजी जानकारी मांगे तो आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करनी है।
  • हमेशा इस बात को ध्यान रखें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन या फिर आपकी टेलीकॉम कंपनी कभी आपको इस तरह के कॉल नहीं करेगी।अगर आपको इस तरह का फिर भी कोई कॉल आता है तो समझ जाएं कि ये एक फेक कॉल है।
  • तीसरी बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि चक्षु या फिर नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल के जरिए शिकायत जरूर दर्ज करें।
Tags:    

Similar News