Hapur News: पौष पूर्णिमा पर कड़कड़ाती ठंड में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, पुख्ता रहे इतंजाम

Hapur News: बृहस्पतिवार को सुबह तड़के से ही श्रद्धालुओं ने कड़ाके की ठंड की परवाह किए बिना ही मां गंगा में स्नान करना शुरू कर दिया।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-01-25 08:29 GMT

Hapur news: यूपी के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में पौष पूर्णिमा के अवसर पर तड़के से ही हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की गंगा में डुबकी लगाई। कड़कड़ाती ठंड और घना कोहरा भी भक्ति और श्रद्धा के सैलाब को रोक नहीं सका।भीषण ठंड होने के बावजूद सुबह से ही गंगा मइयां का जय के घोष के साथ ब्रजघाट के गंगा तट पर पहुंचने लगे और गंगा के पवित्र जल में स्नान किया। तीर्थनगरी में तड़के से ही महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग संगम तट पर जाते हुए दिखाई दिए।

नेशनल हाईवे -9 रहा जाम मुक्त

सुबह से ही पुलिसकर्मी हाईवे पर विभिन्न स्थानों पर तैनात रहे। जिन्होंने बिना वजह वाहनों को सड़क किनारे खड़ा नहीं हो दिया। इसके अलावा सवारी वाहनों को भी गंगा पुल पर नहीं रूकने दिया गया। जिससे हाईवे जाम मुक्त रहा। हाईवे पर जाम न लगने से राहगीरों और श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली।



धर्मशाला सहित अन्य जगहों पर श्रद्धालुओं डाला डेरा

ब्रजघाट में श्रद्धालुओं का आगमन बुधवार की शाम को ही प्रारंभ हो गया था, जिसके चलते ब्रजघाट तीर्थनगरी में काफी चहल पहल बढ़ गई थी। अधिकांश श्रद्धालुओं ने गंगानगरी में स्थित धर्मशालाओं, गेस्ट हाउस, आश्रमों और मंदिर परिसरों में डेरा डाला। इसके अलावा पालिका द्वारा बनाए गए रैन बसेरे का भी सहारा लिया। बृहस्पतिवार को सुबह तड़के से ही श्रद्धालुओं ने कड़ाके की ठंड की परवाह किए बिना ही मां गंगा में स्नान करना शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों ने पुष्पावती पूठ और लठीरा के घाटों पर भी पहुंचकर स्नान किया। गंगा स्नान के बाद अधिकांश भक्तों ने कथा सुनकर हवन कराया।

राज्यों सहित अन्य जिलों से पहुँचे श्रदालु

पौष पूर्णिमा को लेकर पंडित प्रवीण पांडे ने बताया कि,यह स्नान दान के बाद रात में चंद्र देव की पूजा का विधान है।इससे चंद्र दोष दूर होकर परिवार में सुख समृद्धि आती है ।उन्होंने बताया कि,इस बार पौष पूर्णिमा बुधवार की रात 9 बजकर 49 मिनट से शुरू हुई थी।जो बृहस्पतिवार को पूरे दिन रहेगी।विभिन्न प्रान्त समेत लाखों श्रद्धालुओं के पहुँचने की सभावना है।दिल्ली,हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य जनपदों से पहुँचे श्रदालु।



श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता रहे इंतजाम

पालिका ईओ मुक्ता कुमारी सिंह ने बताया कि गंगा में बैरिकेडिंग ओऱ घाटों पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करा दी गई है ।ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।इसको लेकर रेन बसेरों में लोगों के ठहराव की पूरी तैयार कर ली गई थी।

Tags:    

Similar News