Hapur News: सरकार की करोड़ों की योजना पड़ी वीरान, अधिकारी बने हुए हैं अनजान

Hapur News:पयर्टकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से करोड़ों रुपये से सौंदर्यकरण का कार्य तो करा दिया है, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के कारण वीरान पड़े हैं।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-01 13:36 IST

सरकार की करोड़ों की योजना पड़ी वीरान (न्यूजट्रैक)

Hapur News: गंगानगरी ब्रजघाट में सौंदर्यकरण के लिए पर्यटन विभाग द्वारा करोड़ों रुपये खर्च कर एम्यूजमेंट पार्क और लेजर शो फव्वारा तैयार किया गया था, जो आज तक सही ढंग से चल ही नहीं पाया है। पयर्टकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से करोड़ों रुपये से सौंदर्यकरण का कार्य तो करा दिया है, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के कारण वीरान पड़े हैं। स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र भेजकर दोनों पार्कों को चालू कराने की मांग की है, जिससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ सकेंगे।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर हुआ था निर्माण

आपको बता दें कि 2017 में गढ़ स्थित गंगास्नान का शुभारंभ करने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगानगरी में रंगीन फव्वारा और एम्यूजमेंट पार्क बनवाने की घोषणा की थी। जिसके बाद गंगानगरी के रहने वाले लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई थी। ब्रजघाट में रंगीन फव्वारा और एम्यूजमेंट पार्क का निर्माण होने से गंगानगरी के लोगों को आस लगी थी, कि अब गंगानगरी में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी। जिससे गंगानगरी में रोजगार बढ़ेगा, लेकिन एम्यूजमेंट पार्क और रंगीन फव्वारा सिंचाई विभाग की लापरवाही की भेंट चढ़ रहा है।

फव्वारा पर ऊर्जा निगम के लाखों रुपये बकाया

सिंचाई विभाग द्वारा करोड़ों रुपये से रंगीन फव्वारा का निर्माण कराया था। रंगीन फव्वारा चलने से आसपास क्षेत्र के रहने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी थी, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही की वजह से रंगीन फव्वारा पर ऊर्जा निगम के बिल का लाखों रुपये बकाया बढ़ने सें फव्वारा की बिजली काट दी गई है।

चार साल बीतने का बाद भी पार्क का नही हुआ शुभांरभ

सन 2020 में एम्यूजमेंट पार्क का निर्माण कार्य करोड़ों रुपये की लागत से पूरा कर दिया गया था। पार्क का निर्माण होने से गंगानगरी व आसपास क्षेत्र का ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई थी, लेकिन चार साल बीतने के बाद भी पार्क का शुभारंभ नहीं किया गया है। जिसके संबंध में स्थानीय लोगों द्वारा संबंधित अधिकारियों से कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन संबंधित विभाग की लापरवाही की वजह से पार्क में लगे झूलों में जंग लग रही है, और बड़ी झाडिय़ां खड़ी हो गई है।

क्या बोले तीर्थ नगरी लोग

ब्रजघाट निवासी सतीश कुमार ने कहा कि रंगीन फव्वारा चालू होने के बाद बिल बकाया होने की वजह से ऊर्जा निगम द्वारा फव्वारा की बिजली काट दी गई है। जिससे फव्वारा देखने आ रहे पर्यटकों को मायूसी का सामना करना पड़ रहा है

करोड़ो की लागत से बना था एम्यूजमेंट पार्क

सौरभ शर्मा का कहना है कि एम्यूजमेंट पार्क का निर्माण करोड़ों रुपये से स्थानीय लोगों व पर्यटकों के लिए कराया गया था, लेकिन सिंचाई विभाग की लापरवाही की वजह से चार साल बीतने के बाद भी पार्क का शुभारंभ नहीं हो पाया है। पार्क का शुभारंभ न होने की वजह से पार्क के झूलों में जंग लग गया है।

क्या बोले नगर पालिका अध्यक्ष

गढ़मुक्तेश्वर नगर पालिका अध्यक्ष राकेश बजरंगी ने बताया कि इस संबंध में बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखवाकर जल्द ही पार्क का शुभारंभ कराया जाएगा। वहीं फव्वारा का बिल भुगतान के लिए विभागीय अधिकारियों से वार्ता चल रही है। जल्द ही समाधान कर फव्वारा शुरु कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News