Hapur News : बारिश में रहें सावधान, बिजली बन सकती है जानलेवा, पावर कारपोरेशन ने जारी की एडवाइजरी

Hapur News : वर्षा में नमी बढ़ जाती है, इससे करंट फैलने का खतरा बढ़ जाता है। विद्युत पोल और घरेलू उपकरणों का स्पर्श खतरनाक हो सकता है। इसके चलते पावर कारपोरेशन ने एडवाइजरी जारी की है।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-09-13 16:36 IST

Hapur News : वर्षा में नमी बढ़ जाती है, इससे करंट फैलने का खतरा बढ़ जाता है। विद्युत पोल और घरेलू उपकरणों का स्पर्श खतरनाक हो सकता है। इसके चलते पावर कारपोरेशन ने एडवाइजरी जारी की है। पावर कारपोरेशन के अधीक्षण अभियंता ने सभी जेई-एसडीओ और एक्सईएन को लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि बारिश में पूरी सावधानी बरतें।

सूबे में बारिश को देखत हुए पावर कारपोरेशन ने एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत कई सुझाव दिए हैं। एडवाइजरी में कहा गया कि बारिश के दौरान बिजली के खंभों को नहीं छूना चाहिए। इसके साथ ही खंभों से अपने मवेशियों को नहीं बांधे। बिजली लाइनों के नीचे कोई भी कार्यक्रम आयोजित न करें। नए भवनों का निर्माण, बिजली लाइनों से उचित दूरी पर ही कराएं। खेत की मेंड़ पर/खेत में यदि बिजली खंभा लगा है तो उचित दूरी रख कर ही जुताई करें। बिजली के खंभे पर यदि स्पार्किंग हो रही है, तो तुरंत संबंधित फीडर इंचार्ज, अवर अभियंता, सब स्टेशन पर सूचना दें। यदि बारिश में खंभे पर स्पार्क हो रही है और आस-पास पानी भरा हुआ है तो उस रास्ते से या पानी में जाने से बचें व दूसरों को भी सावधान करें। यदि बिजली के तार किसी पेड़ के निकट से गुजर रहे हों तो किसी भी स्थिति में उस पर चढ़ने से बचे।

वहीे, एडवाइजरी में आगे कहा कि ट्रांसफार्मर, लाइनों पर बम्बू से या किसी और चीज से कटिया नहीं डालें, इससे बड़ा हादसा हो सकता है। किसी भी बड़े वाहन की छत पर यात्रा न करें। यदि बारिश की वजह से कोई लाइन ढीली पड़ गई हो या सड़क के ऊपर से नीची हो तो तुरंत अपने फीडर इंचार्ज, अवर अभियन्ता या फिर सब स्टेशन पर सूचना दें। बिजली खंभों की चार दिवारी या बाउंड्रीवाल में अतिक्रमण न करें, हादसा होने पर भारी नुकसान हो सकता है। घर में उपकरण अच्छी क्वालिटी के ही उपयोग करें। घर के अंदर बिजली फिटिंग में अर्थिंग जरूर कराएं व अपने उपकरण को उससे जोड़े रखें। अपने सभी स्विच, एमसीबी व एलसीबी उच्च कोटि की ही लगाएं। बिनर जानकारी के किसी भी उपकरण को छूने या खोलने से बचें। खेत के बाउंड्री तारों को बिजली के पोलों से नहीं बांधे।

क्या बोले जिम्मेदार?

अधीक्षण अभियंता अवनीश कुमार जैन ने बताया कि फील्ड के अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। बारिश व तेज हवा में तारों पर पेड़ गिरने से विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए विद्युत लाईनों के आस-पास पेड़ों की छंटाई करना सुनिश्चित किया जाए। अधिकारियों को पेट्रोलिंग तेज करने एवं जर्जर लाईनों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए हैं। विद्युत कर्मियों से बारिश के दौरान लाईनों पर कार्य करते समय सुरक्षा-सावधानियां बरतने का निर्देश दिया जाए। विद्युत आपूर्ति में व्यवधान से संबंधित जानकारी निकटतम बिजली कार्यालय के साथ-साथ विद्युत हेल्पलाइन नंबर 1912 पर भी दर्ज कराएं।

Tags:    

Similar News