Garhmukteshwar Railway Station का PM Modi ने किया वर्चुअल शिलान्यास

Garhmukteshwar Railway Station का PM Modi ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत वर्चुअल शिलान्यास किया है।अब रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-02-26 10:44 GMT

Garhmukteshwar Railway Station का PM Modi ने किया वर्चुअल शिलान्यास। (Pic: Newstrack) 

Hapur news-: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मुरादाबाद मंडल के चयनित 16 रेलवे स्टेशनों सहित गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशन वर्चुअल शिलान्यास किया।इस कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इसके लिए रेलवे विभाग द्वारा स्टेशन पर सभी तैयारी पूरी की गई थी। तीर्थनगरी के रेलवे स्टेशन का आठ करोड़ रुपये की लागत से जीणोद्धार किया जाएगा। वहीं रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिल सकेगी।

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन को मॉडर्न बनाया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार कर सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। इनमें वेटिंग रूम, अच्छे कैफेटेरिया और रिटेल सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। साथ ही प्लेटफॉर्म का विकास भी किया जा रहा है। स्टेशन को आने वाली चौड़ी सड़कें, पैदल मार्ग, पार्किंग एरिया और प्रकाश व्यवस्था विकसित की जाएंगी। साथ ही स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं। मौजूदा सुविधाओं को भी मॉडर्न बनाया जा रहा है। 

क्या बोले क्षेत्रीय विधायक

गढ़मुक्तेश्वर विधायक हरेंद्र तेवतिया ने जानकारी देते हुए बताया कि गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी के रेलवे स्टेशन के जीणोद्धार से यात्रियों को सुविधाएं मिल सकेंगी। गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी एक प्राचीन तीर्थ है।जिसका उल्लेख भागवत पुराण में महाभारत में मिलता है। वहीं, यह पांडवों की राजधानी प्राचीन हस्तिनापुर का हिस्सा है। जिसका का नाम मुक्तेश्वर महादेव के मंदिर से लिया गया था।

इस अवसर पर यह लोग रहे मोजूद

कार्यक्रम में सांसद दानिश अली,गढ़मुक्तेश्वर विधायक हरेंद्र तेवतिया, पूर्व विधायक कमल मलिक,जिलाध्यक्ष नरेश तोमर, जिला अधिकारी प्रेरणा शर्मा, एसपी अभिषेक वर्मा, रेलवे कर्मचारी, स्थानीय नागरिक, समेत जनपद के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News