Hapur: साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने को पुलिस ने चलाया विशेष जागरूकता अभियान

Hapur: साइबर थाना प्रभारी नजीर अली के मार्गदर्शन में थानों में साइबर हेल्प डेस्क की विभिन्न टीमों द्वारा आमजन को आनलाइन साइबर अपराधों की जानकारी दी जा रही है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-06-12 12:24 GMT

साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने को हापुड़ पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान (न्यूजट्रैक)

Hapur News: साइबर क्राइम की घटनाओं को रोकने तथा आमजन को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए हापुड़ पुलिस द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आमजन को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने व उनकी मदद के उद्देश्य से विशेष रूप से थाना स्तर पर स्थापित किए गए साइबर हेल्प डेस्क की विभिन्न टीमों द्वारा आमजन को जागरूक करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थानों पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

हेल्प डेस्क टीमों द्वारा किया जा रहा है जागरूक

साइबर थाना प्रभारी नजीर अली के मार्गदर्शन में थानों में साइबर हेल्प डेस्क की विभिन्न टीमों द्वारा आमजन को आनलाइन साइबर अपराधों की जानकारी देने व लोगों को विशेष जागरूकता कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों तथा आम लोगों को साइबर अपराधियों द्वारा अपनाए जाने वाले ठगी के तौर-तरीकों तथा उनसे बचाव व सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानियां रखने बारे जागरूक किया जा रहा है।

छात्रों को साइबर ठगो से बचने के दिए टिप्स

थानों में स्थापित साइबर हेल्प डेस्क की टीमों द्वारा अभियान के तहत अपने-अपने एरिया के स्कूलों के स्टाफ तथा विद्यार्थियों को साइबर अपराधों बारे विस्तृत जानकारी दी जा रही है। साइबर विशेषज्ञों ने बच्चों व स्टाफ सदस्यों को किसी भी सूरत में अपने बैंक खाता से संबंधित कोई भी जानकारी अथवा पासवर्ड या ओटीपी इत्यादि को किसी से भी शेयर न करने, ओएलएक्स पर कुछ भी सामान खरीदने या बेचने की सूरत में रुपये प्राप्त करने या देने वाले लिक पर क्लिक न करने, किसी अनजान के कहने पर कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन न करने, किसी भी अनजान नंबर से आई वीडियो कॉल को रिसीव ना करना तथा साइबर अपराध से सुरक्षा के अन्य तौर-तरीकों बारे जागरूक किया गया।

साइबर टीम ने लोगों से की अपील

उपरोक्त के अलावा विभिन्न टीमों द्वारा आम लोगों से आह्वान करते हुए कहा गया कि फर्जी फोन कॉल या एसएमएस पर नौकरी या लाटरी का झांसा देना अथवा आनलाइन फार्म या कोरियर प्राप्त करने से संबंधित काल आने पर व्यक्तिगत जानकारी सांझा नहीं की जानी चाहिए। सस्ता लोन, शादी का झांसा, मोबाइल टावर लगवाने वाले विज्ञापन पर या अनजान फोन काल आने पर कोई व्यक्तिगत जानकारी शेयर ना करने बारे सजग किया गया। व्हाट्सएप या ईमेल पर अज्ञात नंबर से आए संदिग्ध किसी भी लिक को ओपन ना किया जाए। साइबर जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों के दौरान साइबर हेल्प डेस्क के कर्मचारियों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में आम लोग भी मौजूद रहे। साइबर क्राइम के प्रति आम लोगों को जागरूक करने का अभियान लगातार जारी है।

Tags:    

Similar News