तीर्थनगरी जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, मांगने वालों के भेष में घूम रहे झपट मार

Hapur News: तीर्थ नगरी में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु गंगा नगरी में आते है जबकि अमावस्या, पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान पर धार्मिक अनुष्ठान कार्य संपन्न कराने के लिए आते हैं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-07-02 09:05 GMT

हापुड में मांगने वालों के भेष में घूम रहे झपट मार (न्यूजट्रैक)

Hapur News: जनपद की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी में मांगने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा मांगने वाले तीर्थ नगरी के गंगा घाटों, फुव्वारा चौक सहित मंदिरों के बाहर देखे जा सकते हैं। इन मांगने वालों की पहचान के बारे में अगर पूछा जाए तो किसी को नहीं मालूम कि अमुक मांगने वाले कौन है। ऐसे में यदि ये मांगने वाले कोई अपराध कर भी दे तो इसके लिए कौन जिम्मेदारी लेगा। गंगा घाट के पुरोहित भी नहीं चाहते कि मांगने वाले गंगा घाटों, मंदिरों के बाहर जमा हों।

तीर्थ नगरी में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु गंगा नगरी में आते है जबकि अमावस्या, पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान पर धार्मिक अनुष्ठान कार्य संपन्न कराने के लिए आते हैं। जैसी ही श्रद्धालुओं की गाड़ी या कोई अकेला व्यक्ति गंगा घाट पर आकर रुकता है तभी मांगने वाले श्रद्धालुओं की गाड़ी या व्यक्ति को चारां तरफ से घेर लेते हैं और छीना झपटी चालू कर देते हैं। नहीं देने पर मांगने वाले श्रद्धालुओं से अभद्रता चालू कर देते है। प्रशासन की अनदेखी के चलते तीर्थ नगरी की शान में बट्टा लग रहा है।

पुरोहित सहित आने वाले श्रद्धालु परेशान

गंगा स्नान के पश्चात दान पुण्य करने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। ऐसे में यहां बड़ी सख्या में दिल्ली एनसीआर सहित विभिन्न जनपदों के श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचते है। लेकिन यह मांगने वाले झपट मार तीर्थ नगरी को बदनाम करने का काम कर रहे है। जिसका एक वीडियो मंगलवार को सोशल मिडिया पर वायरल हुआ है। वीडियो में दिख रहा एक व्यक्ति गंगा स्नान के बाद दान पुण्य के मन सें मांगने वालों को कपड़े बाट रहा था। जिसके थोड़ी देर बाद इन झपट मारों ने व्यक्ति को चारों तरफ सें घेर लिया और कपड़े छीनने लगे। वायरल वीडियो का सज्ञान लेकर पुलिस ने दो महिलाओं सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

क्या बोले पुलिस के जिम्मेदार

इस सबंध में गढ़ सीओ आशुतोष शिवम का कहना है कि आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। आज सुबह एक श्रद्धालु के साथ छीना झपटी का वीडियो वायरल हुआ था। जिसका तत्काल सज्ञान लेकर ब्रजघाट चौकी प्रभारी द्वारा दो महिलाओं सहित तीन लोगों के खिलाफ कार्यवाही की गईं। वहीं तीर्थ नगरी ब्रजघाट में छीना झपटी करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी।

Tags:    

Similar News