हे राम! भगवान कृष्ण के जन्म का इतिहास ही बदल दिया UP सरकार ने

Update: 2017-10-29 09:58 GMT
हे राम! भगवान कृष्ण के जन्म का इतिहास ही बदल दिया UP सरकार ने

लखनऊ: यूपी के धर्मार्थ कार्य विभाग ने हिंदुओं की आत्मा में बसने वाले भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का इतिहास ही बदल दिया। बरसाना को राधा और वृंदावन को श्रीकृष्ण की जन्मस्थली बताकर पवित्र तीर्थस्थल घोषित करने का आदेश जारी कर दिया। नोटिफिकेशन जारी हुआ तो हंगामा मचा। इसके बाद धर्मार्थ कार्य विभाग ने अपने ही आदेश में बदलाव किया। बहरहाल, इस प्रकरण में सरकार की खूब भद्द पिटी।

धर्मार्थ कार्य विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बीते 27 अक्टूबर को आदेश जारी कर बरसाना और वृंदावन को पवित्र तीर्थस्थल घोषित कर दिया। जारी आदेश के मुताबिक, वृंदावन भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली और उनके ज्येष्ठ भ्राता बलराम की क्रीड़ा स्थली के रूप में विश्वविख्यात है। आदेश में यह भी कहा गया है, कि बरसाना, राधा रानी की जन्म और क्रीड़ा स्थली है। इस पर विवाद हो गया, क्योंकि मथुरा के लोग रावल को राधा रानी की जन्मभूमि मानते हैं।

ये भी पढ़ें ...योगी सरकार ने वृंदावन और बरसाना को तीर्थ स्थल किया घोषित, लोगों में आक्रोश

मामला तूल पकड़ा तो हुआ आदेश में संशोधन

दूसरी ओर, गर्ग संहिता के अनुसार कृष्ण का जन्म मथुरा स्थित कंस के कारागार और बलराम का जन्म गोकुल में हुआ था। कृष्ण की जन्मस्थली के तौर पर म​थुरा पूरी दुनिया में विख्यात है। पर विभाग की ओर से जारी पत्र में कृष्ण का जन्मस्थान और बलराम की क्रीड़ास्थली वृंदावन बताई गई थी। इस पर श्रीकृष्ण सेवा संस्थान प्रबंध समिति और बीजेपी के दिल्ली प्रवक्ता प्रवीन एस. कपूर ने आपत्ति जताई। मामला तूल पकड़ने लगा तो शनिवार को आनन-फानन में संशोधित आदेश जारी किया गया।

ये भी पढ़ें ...विवाद के बीच CM योगी आदित्यनाथ ने किया ताजमहल का दीदार

 

Tags:    

Similar News