Moradabad News: आईएफटीएम यूनिवर्सिटी के छात्र ने बनाया मिनी इन्वर्टर बनाया, हर कोई कर रहा 'आकाश' की तारीफ़

Moradabad News: इस इन्वर्टर को चार्ज करने के लिए 2 घंटे का समय लगता है और उसके बाद इसे 6 घंटे चलाया भी जा सकता है।

Report :  Sudhir Goyal
Update: 2023-09-10 12:50 GMT

आईएफटीएम यूनिवर्सिटी के छात्र ने बनाया मिनी इन्वर्टर बनाया: Photo-Newstrack

Moradabad News: यूनिवर्सिटी द्वारा प्रत्येक स्टूडेंट को एक-एक प्रोजेक्ट बनाने को कहा गया जिसमें रामपुर जिले के ज्वालापुर के रहने वाले स्टूडेंट आकाश द्वारा घरेलू एक खूबसूरत प्रोजेक्ट बनाया गया जिसको मिनी इन्वर्टर का नाम दिया गया है। यह इन्वर्टर बहुत ही खूबसूरत तरीके से बनाया गया है। इसमें खास टी लाइट से लेकर मोबाइल चार्जिंग तक की सुविधा भी है। इस इन्वर्टर को दो दिन के भीतर बनाया गया है।

इन्वर्टर को चार्ज करने के लिए लगते हैं 2 घंटे

आकाश ने बताया कि इस इन्वर्टर को चार्ज करने के लिए 2 घंटे का समय लगता है और उसके बाद इसे 6 घंटे चलाया भी जा सकता है। इस इन्वर्टर में एक बल्ब और दो स्विच दिए गए हैं। इन स्विच का उपयोग मोबाइल चार्जिंग करने पर किया जाता है। इस इन्वर्टर में पीछे पंखा भी दिया गया है, जिससे अंदर की हवा को बाहर निकाला जा सकता है। बड़े ही खूबसूरत तरीके से इसको बनाने का कार्य इस छात्र द्वारा किया गया। वहीं आकाश के इस प्रोजेक्ट की खूब तारीफ भी हो रही है।

हर तरफ आकाश की हो रही तारीफ

आकाश की लगन और मेहनत का ही यह नतीजा है कि उसने ऐसे मिनी इन्वर्टर बना डाला जिसको देख हर कोई उससे इसके बारे में जानना चाहता है। टीचर भी आकाश के इस प्रोजेक्ट की तारीफ कर रहे हैं। आकाश की यह लगन और मेहनत उसे एक न एक दिन बहुत आगे तक पहुंचाएगी। आज के बच्चों में हुनर की कमी नहीं है जरूरी है कि उनके टैलेंट को पहचाना जाए और उसे नई दिशा दी जाए।

Tags:    

Similar News