IT Raid: गैलेंट ग्रुप की गोरखपुर और लखनऊ में फैक्ट्री, कार्यालय और आवास पर इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी

IT Raid in Gallant Group: आयकर विभाग गैलेंट ग्रुप की फैक्ट्री उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और बंगाल में छापे मार रही हैं। देश भर के कई ठिकानों पर एक साथ रेड पड़ने से गैलेंट के व्यवसाय से जुड़े लोगों में हड़कंप मच गया है। वही गोरखपुर में करीब 35 गाड़ियों से आए अधिकारी फैक्ट्री, कार्यालय और आवास पर जांच कर रहे है।

Update: 2023-04-26 12:22 GMT
IT Raid in Gallant Group (Photo: Social Media))

IT Raid in Gallant Group: आयकर विभाग गैलेंट ग्रुप की फैक्ट्री उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और बंगाल में छापे मार रही हैं। इस कार्रवाई को 26 अप्रैल बुधवार के दिन से अंजाम दिया जा रहा है। वही गोरखपुर में करीब 35 गाड़ियों से आए अधिकारी फैक्ट्री, कार्यालय और आवास पर जांच कर रहे है। यह छापेमारी गैलेंट ग्रुप से कारोबारी रिश्ते रखने वाले लोगों के ठिकानों पर भी हो रही है। राजधानी लखनऊ सहित देश भर के कई ठिकानों पर एक साथ रेड पड़ने से गैलेंट के व्यवसाय से जुड़े लोगों में हड़कंप मच गया है। इस दौरान बड़ी संख्या में जांच और सुरक्षा एजेंसियों के अफसर गैलेंट के ठिकानों के भीतर जांच कर रहे है।

वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ में महानगर स्थित फ्लैट संख्या- 502 में गैलेंट ग्रुप के शोभित अग्रवाल के यहां इनकम टैक्स की टीम छापेमारी की। गैलेंट ग्रुप पर करोड़ों की टैक्स चोरी का आरोप है।

देश की बड़ी स्टील कंपनी में शामिल

पूर्वांचल की सबसे बड़ी सरिया फैक्ट्री में शुमार गैलेंट सरिया के ठिकानों पर आयकर की गई टीमों ने एक साथ छापेमारी की है। यूपी, दिल्ली, गुजरात और बंगाल में आयकर की टीमें एक साथ छापेमारी कर रही हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, गोरखपुर में गैलेंट के बैंक रोड स्थित कार्यालय, गीडा स्थित फैक्ट्री और बरगदवा क्षेत्र में स्थित आवास पर भी टीमें छापेमारी कर रही हैं।

35 गाड़ियों से पहुंचे हैं आयकर अधिकारी

बताया जा रहा है कि आयकर के अधिकारी करीब 35 गाड़ियों से आए हैं। वह एक-एक कागजात देख रहे हैं। गैलेंट से कारोबारी रिश्ते रखने वालों के ठिकानों पर भी छापेमारी हो रही है। गैलेंट की सरिया यूनिट गोरखपुर के गीडा के साथ गुजरात में भी है। गैलेंट सेबी में पंजीकृत गोरखपुर की पहली कंपनी है। अत्याधुनिक और पूर्णत: एकीकृत इस्पात संयंत्रों के माध्यम से गैलेंट ग्रुप उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एवं गुजरात के कच्छ में स्थित उत्पादक इकाइयों से प्रतिवर्ष एक मिलियन टन से अधिक सरिया का उत्पादन करता है। गैलेंट इस्पात लिमिटेड लोहा और इस्पात और कृषि उत्पादों का निर्माण और बिक्री करता है।

रियल एस्टेट सेगमेंट ऑपरेट करती

कंपनी स्टील, पावर, एग्रो और रियल एस्टेट सेगमेंट के जरिए ऑपरेट करती है। यह स्पंज आयरन प्रदान करता है। सारिया के साथ गैलेंट गेहूं के आटे, सूजी, मैदा और चोकर का उत्पादन भी करता है। पिछले एक साल में गैलेंट सरिया का प्रमोशन फिल्म स्टार अजय देवगन कर रहे हैं। जिससे बाद भी गैलेंट को सुर्खियां मिली हैं। कुछ दिन पहले सेंट्रल जीएसटी की टीम ने भी छापा मारा था। पूरे मामले में गैलेंट प्रबंधन चुप्पी साधे हुए हैं। प्रबंध निदेशक चन्द्र प्रकाश अग्रवाल और एमडी मयंक अग्रवाल अभी कुछ बोलने से बच रहे हैं।

गोरखपुर में है गैलेंट स्टील का बड़ा संयंत्र

गैलेंट ग्रुप का स्टील संयंत्र उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित है। यहां सेक्टर 23, जीआईडीए, सहजनवा, में कंपनी का गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित 112 एकड़ भूमि में बड़ा संयंत्र बना हुआ है। वर्तमान में कंपनी जीआईडीए औद्योगिक क्षेत्र गोरखपुर के संयंत्र में स्पंज आयरन, माइल्ड स्टील बिलेट्स, री-रोल्ड उत्पाद (टीएमटी बार) और एक आधुनिक रोलर आटा मिल इकाई बनाने के लिए एक एकीकृत स्टील प्लांट चला रही है। कंपनी ने अपनी बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक बिजली संयंत्र भी स्थापित कर रखा है। प्रमुख कच्चे माल की खरीद के लिए गोरखपुर में औद्योगिक परिसर में भारतीय रेलवे द्वारा आवंटित कोड के तहत कंपनी की अपनी निजी रेलवे साइडिंग मिली हुई है। इस संयंत्र में करीब 2000 व्यक्ति प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कार्यरत हैं।

Tags:    

Similar News