Jhansi News: रेलयात्री हो जाएं सावधान, ठंड बढने के साथ ट्रेनों में बढ़ने लगी चोरी की वारदात

Jhansi News: थानों में मामला दर्ज कर सिर्फ खानापूर्ति के नाम पर ही कार्रवाई की जा रही है। जबकि पिछले कुछ समय से ट्रेनों में हुई चोरी के पहले मामलों में एक भी आरोपी अब तक जीआरपी की गिरफ्त में नहीं आया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-12-24 15:06 GMT

Jhansi News (Newstrack)

Jhansi News: ठंड बढ़ने के साथ ट्रेनों में फिर से चोर सक्रिय हो गए हैं जो ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों का बैग, महिलाओं के पर्स और मोबाइल चोरी कर रहे हैं। इसलिए यात्रियों में भय का माहौल है। वहीं, थानों में मामला दर्ज कर सिर्फ खानापूर्ति के नाम पर ही कार्रवाई की जा रही है। जबकि पिछले कुछ समय से ट्रेनों में हुई चोरी के पहले मामलों में एक भी आरोपी अब तक जीआरपी की गिरफ्त में नहीं आया। इस कारण ट्रेनों की सुरक्षा का दम भरने वाली सुरक्षा एजेंसियों पर भी सवालिया निशान खड़ा हो गया है।

पहला मामलाः झेलम एक्सप्रेस से बैग चोरी

विवेक कुमार निवासी दिल्ली ने बताया कि बीते रोज वह पत्नी व बच्ची के संग ट्रेन झेलम एक्सप्रेस में सफर कर रहे थे। उनकी सीट एसी कोच नंबर ए-1 में 5 व 6 थी। जब वह आगरा से भोपाल तक सफल कर रहे थे।

झाँसी रेलवे स्टेशन के पास उनका बैग गायब मिला। बैग में कुछ कपड़े, दो मोबाइल, एक सोने की चैन व पांच हजार कैश रखा हुआ था। इसकी सूचना जीआरपी को दी गई।

दूसरा मामलाः बुन्देलखंड एक्सप्रेस में पर्स चोरी

बुन्देलखंड एक्सप्रेस में सफर कर रही महिला का लेडीज पर्स चोरी हो गया। घटना 12 दिसंबर की है। महोबा निवासी रीना देवी ने बताया कि वह पति संग बुन्देलखंड एक्सप्रेस में ग्वालियर से महोबा तक सफर कर रही थी। उनकी सीट कोच संख्या एस-3 में थी।

ट्रेन झाँसी से जैसे ही रवाना हुई तो सीट पर रखे पर्स को किसी अज्ञात ने चोरी कर लिया। पर्स में एक कान का टापस, दो अंगुठी, एक सोने की चेन, चांदी की पायल व कुछ नगदी थी जो चोरी हो गई। कोच में बैठे यात्रियों से भी पर्स के संबंध में जानकारी ली, लेकिन वह कुछ नहीं बता पाए। इसके बाद ट्रेन में भी पर्स को ढूंढा। लेकिन पर्स नहीं मिला।

तीसरा मामलाः कुशीनगर एक्सप्रेस से मोबाइल चोरी

मुंबई से लखनऊ जा रहे व्यक्ति का ट्रेन में मोबाइल चोरी हो गया। लखनऊ निवासी विशाल ने बताया कि वह कुशीनगर एक्सप्रेस में मुंबई से लखनऊ के लिए सफर कर रहा था। ट्रेन जब झाँसी रेलवे स्टेशन पहुंची तो सीट पर रखे मोबाइल को किसी अज्ञात ने चोरी कर लिया। 

जब साथी यात्रा ने अपने फोन पर घंटी मारी तो फोन उठाने वाले ने कहा कि वह भोपाल ले बोल रहा है। इसके बाद उससे संपर्क टूट गया। रेलवे पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया।

ट्रेनों में भय, यात्रियों में दहशत

वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर 100 से ज्यादा ट्रेनों के स्टापेज है। इन ट्रेनों से प्रतिदिन सैकड़ों यात्री सफर करते हैं। सफर के दौरान कई यात्री चोरों के निशान पर आ जाते हैं। चोर सबसे ज्यादा महिलाओं के पर्स और मोबाइल चोरी कर रहे हैं। पिछले तीन माह से प्लेटफार्म, ट्रेनों, आउटर और रेलवे कालोनी में लूट सहित चोरी की 23 वारदातें हो चुकी है। इनमें से अधिकांश चोरियों ट्रेनों में सफर के दौरान हुई है।

वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन के आसपास चोर यात्रियों के मोबाइल और सामान चोरी करके ले जाते हैं। स्टेशन निकलने के बाद यात्रियों को पता चलता है कि उनका सामान चोरी हो चुका है। यात्रियों की शिकायत पर जीआरपी चोरी का मामला दर्ज तो कर लेती है, लेकिन चोरों को पकड़ने में नाकाम साबित हो रहती है।

Tags:    

Similar News