Azadi ka Amrit Mahotsav: पूरा सूबा गुलजार रहा देशभक्ति के नारों संग निकलती तिरंगा यात्राओं से, गूंजी हर घर तिरंगा की अपील

Independence day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव की धूम हर तरफ दिखाई दे रही है। पूरे सूबे में जगह जगह तिरंगा यात्राएं निकल रही हैं और लोग बढ़ चढ़कर उसमें भाग ले रहे हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2022-08-14 15:51 GMT

Independence day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव की धूम हर तरफ दिखाई दे रही है। पूरे सूबे में जगह जगह तिरंगा यात्राएं निकल रही हैं और लोग बढ़ चढ़कर उसमें भाग ले रहे हैं। हर घर तिरंगा अभियान के साथ लोगों का जुनून इस बार देखने को मिल रहा है। बड़े बुजुर्गों का कहना है कि आजादी के बाद से आज तक हमने लोगों का ऐसा उत्साह नहीं देखा।

प्रस्तुत है हमारे प्रतिनिधियों की रिपोर्ट

तिरंगा यात्रा : ब्रज भूमि में धर्म पताका के साथ लहराया राष्ट्र ध्वज,

आजादी के अमृत महोत्सव की धूम हर तरफ दिखाई दे रही है। धर्म नगरी ब्रज भूमि में हर तरफ स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित हर तिरंगा अभियान की झलक दिखाई दे रही है। रविवार को मथुरा वृंदावन के मंदिरों में तिरंगा यात्रा निकाली गई। रंगनाथ मंदिर में राष्ट्र ध्वज लेकर निकले मंदिर के पुजारी और कर्मचारी। उत्तर भारत के विशालतम दक्षिण भारतीय शैली के रंगनाथ मंदिर में रविवार को भव्य तिरंगा यात्रा निकाली गई। यहां हर तरफ राष्ट्र ध्वज ही राष्ट्र ध्वज लहराते नजर आए। मंदिर की प्राचीर से लेकर गलियारों तक तिरंगा झंडा शान से लहरा रहा था।

तिरंगा लेकर लगाई मंदिर की परिक्रमा

रंगनाथ मंदिर में तिरंगा यात्रा पूर्वी द्वार के समीप बरहद्वारी से शुरू हुई। यात्रा पहले मंदिर के स्वामी जी के आवास पर गई इसके बाद पश्चिमी द्वार ,लीला घर, पुस्कर्णी सरोवर होते हुए गरुड़ स्तंभ पर पहुंची। यहां देश भक्ति से जोशीले भरे नारे लगाए गए।इसके बाद तिरंगा यात्रा भगवान रंगनाथ के समक्ष निज मंदिर पहुंची। जहां भगवान से धर्म की ध्वजा के साथ राष्ट्र ध्वजा भी इसी तरह शान से लहराती रहे इसकी प्रार्थना की गई।


सरोद वादन से भगवान को रिझाया

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित तिरंगा यात्रा के बाद रंगनाथ मंदिर में सरोद वादन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें दिल्ली के प्रसिद्ध संगीतकार प्रभात कुमार ने सरोद के वादन के जरिए भगवान को रिझाया और देश भक्ति की तान छोड़ी।

द्वारकाधीश मंदिर में निकाली गई तिरंगा यात्रा

मथुरा के प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर में भी तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। तिरंगा के साथ मंदिर से जुड़े लोगों ने भगवान द्वारकाधीश की परिक्रमा लगाई और तिरंगा यात्रा निकाली। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आर डी सिंह मोटर दुर्घटना अधिनियम के चेयरमैन मौजूद थे। यात्रा में मंदिर के अधिकारीगण लक्ष्मण प्रसाद पाठक, नटवर नागर, बनवारी लाल समाधानी, बृजेश चतुर्वेदी ,राजीव चतुर्वेदी ,कालीचरण चतुर्वेदी मंदिर के रोकडिया सत्यनारायण,बलदेव भंडारी सभी कर्मचारी व गार्ड मौजूद रहे।

स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मानना गौरव का विषय

मुख्य अतिथि पद पर बोलते हुए आर डी सिंह ने कहा कि यह बहुत ही गौरव की बात है कि आज हम अपने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। मंदिर के गोस्वामी और अधिकारी का बहुत आभारी हूं इस अवसर पर उन्होंने यहां बुलाया । मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी ने सभी अधिकारी व कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस कार्यक्रम में हमारी सहभागिता की और देश के प्रति अपनी भावना दिखाई।

रिपोर्ट- नितिन गौतम

भाजपा की तिरंगा यात्रा को पर्यटन मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

फ़िरोज़ाबाद शिकोहाबाद। भारतीय जनता पार्टी द्वारा नगर में रविवार को हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा यात्रा संत जनूबाबा आश्रम से संयोजक डॉ. रामकैलाश यादव के नेतृत्व में निकाली गई। पर्यटन एवं संस्कृत मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह, ब्रजक्षेत्र अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर यात्रा को रवाना किया। यात्रा सेंट जेबी ग्लोबल एकेडमी से प्रारंभ होकर कंथरी स्थित शहीद वीर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद मैनपुरी चौराहा से एटा चौराहा, कटरा बाजार होती हुई तहसील तिराहा पर पहुंची। यहां कारगिल शहीद हेमचरन की प्रतिमा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। एके कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। यात्रा का समापन ब्रज क्षेत्र अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी ने उद्बोधन के बाद किया। इस अवसर पर नानक चंद्र अग्रवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष मानवेंद्र सिंह लोधी, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, नगर अध्यक्ष विशाल गुप्ता,वैश्य सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव अग्रवाल, सोनी गंभीर,अश्वनी सिंह, डॉ. रामकैलाश यादव, अमरपाल यादव, डॉ.पीएस राना, प्रधान सोभनपुर राकेश यादव, सुशील यादव,अतुल अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के साथ लोग ट्रैक्टर और बाइकें लेकर रैली में शामिल हुए।


औद्योगिक आस्थान में मजदूरों ने हर घर तिरंगा अभियान में लिया भाग

शिकोहाबाद। हर घर तिरंगा अभियान के तहत रविवार को औद्योगिक आस्थान में अध्यक्ष राजीव अग्रवाल (पूजा ग्रुप) के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसमें मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी शिव ध्यान पांडे और विशिष्ट अतिथि उपायुक्त उद्योग पंकज निर्वाण रहे। हर घर तिरंगा अभियान के तहत हाथों में तिरंगा लेकर मजदूर पूरे औद्योगिक आस्थान में घूमे और लोगों को अपने घर, प्रतिष्ठान, उद्योग एवं हर हाथ में तिरंगा लेकर 15 अगस्त को राष्ट्रप्रेम की अलख जगाने के लिए कहा। इस अवसर पर सभी मजदूरों और रैली में भाग लेने वालों को झंडे वितरित किये। संजीव अग्रवाल, वैश्य सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव अग्रवाल, सोनी गंभीर, गोविंद प्रसाद अग्रवाल, राजकुमार यादव, रजनीकांत जैन, जुगल किशोर अग्रवाल, अश्वनी चौहान, सतीश गुप्ता, संदीप यादव, सुनील कुमार, विवेक अग्रवाल पूर्व मंत्री, संजीव गर्ग, अमृत गर्ग, सक्षम गर्ग मौजूद रहे। कार्यक्रम की सफलता पर संजीव अग्रवाल ने सभी अतिथियों और आए हुए सभी आगंतुकों के साथ मजदूरों का भी आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट- ब्रजेंद्र राठौर

बांसडीह में समाजवादी पार्टी ने घर घर झंडा लगाने के लिए निकाली रैली

बलिया ः आजादी के 75 वर्ष पूरे होने और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर घर घर झण्डा लगाने और देश की आजादी के महानायकों को नमन कार्यक्रम में समाजवादी पार्टी पूरी तन्मयता से लगी हैं इसी क्रम में रविवार को बलिया के बासडीह विधानसभा क्षेत्र के हजारों की संख्या में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व एकत्र होकर झूमते गाते गगनभेदी नारो के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मंत्री रामगोविन्द चौधरी के नेतृत्व में पार्टी के बांसडीह कार्यालय से निकले जो शहीद स्मारक और सेनानी रामदहीन ओझा के प्रतीमा पर नमन कर मल्यार्पण किया उसके बाद पूर्व प्रधानमन्त्री चौधरी चरण सिंह के प्रतीमा पर मल्यार्पण के बाद सप्तऋषि द्वार पर मल्यार्पण हुआ और अन्त में अम्बेडकर चौराहा स्थित डा.भीम राव अम्बेडकर के प्रतीमा पर मल्यार्पण के बादयात्रा को स्थगित कर दिया गया।


इसके पूर्व पार्टी के बांसडीह क्षेत्रीय कार्यालय पर उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने कहा कि आज सत्ता के बल पर सत्ता दल के लोग समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित कर रहे हैं जिनके खिलाफ आप सबको एकजुट रहकर संघर्ष करने की आवश्यकता है आज की सरकार ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह काम कर रही है देश के संपत्ति को अपने मित्र पूजीपतियों में रेवड़ी की तरह बांट रही हैं जिसके खिलाफ हमें और आपको एकजुट होकर के संघर्ष करना होगा जिस प्रकार देश के आजादी की लड़ाई में देश के सभी वर्ग एकजुट होकर के राष्ट्र को आजाद कराया और इस तिरंगे के सम्मान को बढ़ाया उसी तरह हमको और आपको भी अत्याचारी शासन के खिलाफ संघर्ष करना होगा आज ईडी,सीबीआई और पुलिस के बल पर लोगों को डराया जा रहा है। विपक्ष को कमजोर करने की कोशिश किया जा रहा है जबकि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सशक्त विपक्ष का होना आवश्यक है। अग्निबीर जैसी योजनाएं लागू करके देश के नौजवानों की क्षमता की बाजार में बोली लगाई जा रही है।महंगाई और बेरोजगारी से जनता का ध्यान हटाने के लिए सत्ताधारी लोग रोज नए नए जुमलों का प्रयोग कर रहे हैं हमे इस महंगाई बेरोजगारी और जुमले के खिलाफ तिरंगे को साक्षी मानकर संघर्ष छेड़ना होगा

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं जनपद बलिया के पार्टी सदस्यता अभियान के प्रभारी राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव राय ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी ने बड़ी उम्मीद के साथ मुझे बलिया का प्रभारी बनाया है राजीव राय ने कहा कि बलिया देश के अन्य हिस्सों से पहले आजाद हो गया था अगर बलिया पहले आजाद हुआ था तो आज सदस्यता अभियान में भी बलिया सबसे आगे रहे यही कोशिश करनी होगी और हम बागी बलिया जो समाजवादी चिंतकों की भूमि है समाजवाद की उर्वरा भूमि है भूमि में जन्मे हम लोगों को अंग्रेजों से पेंशन लेकर ऐश करने वाले लोग क्रांतिकारी समाजवादियों के वंशजों को राष्ट्रवाद की बात बता रहे हैं इसेसे हास्यास्पद और कुछ नहीं हो सकता।

इस अवसर पर मुख्य रूप से राजमंगल यादव विश्राम यादव यशपाल सिंह,सुशील पाण्डेय कान्हजी,हरेंद्र सिंह रविंदर सिंह चितरंजन सिंह, संकल्प सिंह,हरिमोहन सिंह सुनील सिंह चिरू की धीरेंद्र सिंह चुन्ना, अशोक यादव, रामदेव यादव, रामाजी यादव,अभिषेक मिश्रा कौशल पांडे छोटा कि राजभर बब्बन गिरी मनीष सिंह, दासाराम सिंह,आदि लोग उपस्थित थे।

बलिया के शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा के बच्चों ने आजादी के अमृत महोत्सव पर निकाली झांकी तो शिक्षा मित्रों ने हाथों में तिरंगा लेकर शहर में निकाली रैली 

भारत इस साल आजादी के 75 साल पूरा होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है । इसी कड़ी में हर घर तिरंगा अभियान के तहत रविवार को बलिया के शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा के बच्चों ने खंड शिक्षा अधिकारी दुर्गा प्रसाद सिंह के नेतृव में झांकी के साथ रैली निकाली और जन जन को जागरूक करने का काम किया । रैली में नृत्य गायन और भाषण के साथ ही गांधी जी , सुभाष चंद बोस , भारत माता , भगत सिंह आदि महापुरुषों की भेष भूषा में सजी झांकिया आकर्षण का केंद्र रही ।


इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी दुर्गा प्रसाद सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को पूर्ण प्रोटोकॉल के साथ तिरंगा फहराने के नियम बताए गए और राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान की सीख दी गई । इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख कन्हैया सिंह, ग्राम प्रधान मुरली छपरा गुलसन देवी, एआरपी विनोद यादव शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा के सभी प्रधानाध्यापक , संकुल शिक्षक और सहायक अध्यापक मौजूद रहे । वही दूसरी तरह बलिया शहर में शिक्षा मित्रों ने भी हर घर तिरंगा अभियान के तहत हाथों में तिरंगा लेकर रैली निकाली । रैली के दौरान भारत माता की जय के उदघोष शिक्षा मित्रों द्वारा किया जा रहा था । रैली का नेतृव कर रहे उत्तर प्रदेश शिक्षा मित्र संघ के जिलाध्यक्ष पंकज सिंह ने बताया कि रैली का उद्देश्य लोगो को जागरूक करना तथा देश के शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि देना है उन्होंने कहा कि अगर हर घर पर तिरंगा लगाने से भारत की एकता और अखंडता तो दिखेगी ही भारत को विश्व गुरु बनने से भी कोई नही रोक सकता । पंकज सिंह ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विश्व गुरु बनाने का जो सपना देखा है उसे हम सभी को अपने अपने घरों पर तिरंगा लगाकर अपनी एकजुटता दिखाते हुए उनके सपनों को पूरा करना है । इस रैली में शिक्षा मित्र संघ हनुमान गंज ब्लाक की अध्यक्ष बसुंधरा राय के साथ ही अमित चेला , हरेराम यादव सहित सैकड़ों शिक्षा मित्र मौजूद रहे।

रिपोर्ट - करुणा सिंधु सिंह

भारतीय सेना की ताकत दिखाने के उद्देश्य से किया गया मेगा उपकरण प्रदर्शन

झाँसी। सुदर्शन चक्र कोर के तत्वावधान में व्हाइट टाइगर डिवीजन ने झाँसी छावनी में भारतीय सेना की ताकत दिखाने के लिए 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक मेगा उपकरण प्रदर्शन का आयोजन किया। इस अवसर पर व्हाइट टाइगर डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल डी जी मिश्रा ने आबादी में देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए व्हाइट टाइगर डिवीजन और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों के महत्व पर प्रकाश डाला। वहीं इस आयोजन का उद्देश्य आम जनता के बीच सशस्त्र बलों के बारे में जागरुकता फैलाना और युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना था। सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन स्थानीय जनता के दिलों और दिमाग में राष्ट्रीय सुरक्षा के संरक्षकों में गर्व और विश्वास की भावना पैदा करने की एक पद्धति रही है। व्हाइट टाइगर डिवीजन द्वारा आयोजित इस प्रदर्शन में सभी आयु समूहों से बड़ी संख्या में आंगतुकों ने भाग लिया। इस आयोजन ने स्थानीय लोगों, विशेषकर स्कूल जाने वाले बच्चों और युवाओं को अपनी सेना और उसकी क्षमताओं को जानने का अवसर प्रदान किया। इस कार्यक्रम में व्हाइट टाइगर डिवीजन के अधिकारी, पुरुष और परिवार औऱ जिला अधिकारी और उनके परिवार शामिल थे।

मुख्य वन संरक्षक ने 50 मीटर लंबा तिरंगा रैली को झंडी दिखाकर किया रवाना

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पी पी सिंह मुख्य वन संरक्षक, बुन्देलखण्ड जोन उ०प्र० झांसी द्वारा हरी झण्डी दिखाकर 50 मीटर लम्बे तिरंगा के साथ तिरंगा रैली निकाली। स्वतंत्रता की 75वीं वर्ष गांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर शासन की मंशा के अनुरूप झांसी जनपद में आज 14 अगस्त 2022 को वन मुख्यालय, झांसी से इलाइट चौराहा से वन मुख्यालय तक तिरंगा रैली निकाली गयी। पी०पी० सिंह, मुख्य वन संरक्षक, बुन्देलखण्ड जोन झांसी द्वारा रैली को हरी झण्डी दिखाकर 50 मीटर लम्बे तिरंगे के साथ तिरंगा रैली आरम्भ की गयी। रैली में मानवता की ओर एक कदम संस्थान द्वारा स्कूली बच्चो एवं शिक्षको के साथ रैली में प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय वन अधिकारी, आर के गुप्ता, एम०पी० गौतम, विनोद कुमार, परवेज शहजाद, वनदरोगा अमित शर्मा सहित समस्त झांसी रेंज स्टॉफ उपस्थित रहा।


मेधावी छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित

स्वतन्त्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में "आजादी का अमृत महोत्सव" पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है । इसी श्रृंखला में जीआरपी लाईन झांसी के सभागार में आयोजित किये गये कार्यक्रम में जीआरपी अनुभाग झांसी के पुलिस परिवारों के मेधावी छात्र/छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया । छात्र/छात्राओं एंव पुलिस जवानों द्वारा देश भक्ति से सम्बन्धित मनमोहक प्रस्तुति दी गयी । जिससे कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों के मन में देश के प्रति देशभक्ति की भावना जाग्रत हुई । पुलिस उपाधीक्षक रेलवे अनुभाग नईम खान मंसूरी के द्वारा मेधावी छात्र /छात्राओं को प्रशस्ति पत्र,पुरस्कार एवं पुस्तकें देकर सम्मानित कर उत्साहवर्धन किया गया । कार्यक्रम मे मौजूद बच्चों को देशभक्ति की पुस्तकें वितरित कर उनके उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी गयी ।

"आज़ादी मार्च" मे उमड़ा जनसैलाब, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी हुए शामिल

प्रयागराज आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सामाजिक, सांस्कृतिक संस्था *"सात्विक"* द्वारा आयोजित आज़ादी मार्च रविवार को धूम धाम से निकाली गयी। आजादी के इस उत्सव पर क्रांतिकारियों के जज्बे व गुमनाम शहीदों के बलिदान और उनकी याद मे शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क से महात्मा गांधी की प्रतिमा बालसन चौराहे तक हाथों में तिरंगा लहराते हुए आज़ादी मार्च मे सैकड़ों लोग शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा का माल्यार्पण कर के ADG प्रेम प्रकाश आईपीएस अपर पुलिस महानिदेशक ने आज़ादी मार्च को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। कार्यक्रम में मूक बधिर विधालय जॉर्ज टाउन के दिव्यांग बच्चों ने क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों की वेश भूषा मे आज़ादी मार्च का नेतृत्व किया और अपने हाथो में तिरंगा और आजादी की लड़ाई में शामिल शहीदों की तस्वीरें लेकर मार्च किया।


अमृत महोत्सव आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। भारत का स्वाधीनता संग्राम विश्व के अब तक के सबसे महान और गौरवशाली संघर्षों में से एक रहा है। इस बार मौका इसलिए भी खास है, क्योंकि आजादी के 75 वें वर्ष को देश अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। यह महोत्सव क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों, देशभक्तों की स्वाधीनता का ऐसा अमृत है जो हमें देश के प्रति समर्पित रहने की प्रेरणा देता है।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह, कमांडेंट पी के अटल केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल फाफामऊ अपनी टीम के साथ और शहर के तमाम सामाजिक संगठनों ने आज़ादी मार्च मे शामिल होकर देश के महान क्रांतिकारी शहीदों को अपनी  श्रद्धांजलि दिया। 

Tags:    

Similar News