कानपुर: फानी तूफ़ान के मद्दनेजर 926 जर्जर मकान खाली कराने के निर्देश

फानी तूफान कानपुर और आसपास के जिलों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि चार और पांच अप्रैल तक तूफान मध्य यूपी में प्रवेश करेगा।

Update: 2019-05-03 12:42 GMT
सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान

कानपुर: फानी तूफान कानपुर और आसपास के जिलों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि चार और पांच अप्रैल तक तूफान मध्य यूपी में प्रवेश करेगा। जब तूफान एंट्री करेगा तो पूरे आसपास के क्षेत्र में लगभग 10 मिली मीटर तक बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने हाई एलर्ट जारी करते हुए तैयारियां शुरू कर दी है । वहीँ नगर निगम ने 926 जर्जर मकानों को खाली कराने के भी आदेश दिए है।

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से एक चक्रवात उठ रहा है। तूफान नम हवाओं को लेकर सबसे पहले पूर्वी तटीय क्षत्रों में प्रवेश करेगा।

जैसे उड़ीसा ,बिहार ,बंगाल में ज्यादा बारिश करेगी ।फैनी का असर कानपुर और आसपास के क्षेत्रो में चार से पांच तारीखों को होने संभावना है। इन्ही तारीखों में लगभग 10 मिली मीटर तक वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...चक्रवाती तूफान फानी: ओडिशा में बड़े पैमाने पर लोगों को निकालने का अभियान जारी

जब ये तूफान कानपुर पहुंचेगा तो हवाएं लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ़्तार से चलेंगी ।इस तूफान से सिर्फ गेंहू की फसलें ही प्रभावित होंगी और अन्य किसी फसल को नुकसान नहीं होने वाला है।

मैं किसानों से कहना चाहता हूं कि इस दौरान सिचाई नहीं करे उरद और मूंग की फसलों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। गेंहू की जो फसल देरी से बोई गई है उसे नुकसान होगा।

इसके साथ ही गेंहू की फसल कुछ कटी नही है और जो फसल कट गई है वो खेत और खलियान में पड़ी है। किसानों से अपील है कि जो कटी हुई फसल है उसे खेतों से हटा ले।

ये भी पढ़ें...LIVE: फानी के तांडव से अब तक 6 की मौत, बंगाल की ओर बढ़ा तूफान

कानपुर डीएम विजय विश्वास पंत ने लेटर जारी करके केस्को ,नगर निगम ,सीएमओ और अग्निशमन विभाग को एलर्ट रहने का आदेश जारी किया है।

इसके साथ ही शहरवासियों से भी सचेत रहने की अपील की है ।केस्को को जर्जर खम्भे ,लटके और ढीले तारों को तत्काल ठीक करने के निर्देश जारी हुए है ।वहीँ सब स्टेशनों पर केस्को के गैंग 24 घंटे एलर्ट रहने को कहा गया है।

डीएम की तरफ से नगर निगम के सभी जोन के अधिकारियों और कर्मचारियों को एलर्ट किया गया है। तूफान के वक्त गिरने वाले पेड़ों को तत्काल सडकों से हटाया जाए।

इसके साथ ही जर्जर मकान खाली कराए जाए। यदि कोई दीवार या मकान गिरता है तो उसका मालवा हटाने के लिए पुख्ता इंतजाम पहले किए जाए। वहीँ जलापूर्ति का भी ध्यान रखा जाए।

सीएमओ को आदेश दिए गए है कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर घायलों को एम्बुलेंस मुहैया कराई जाए ।डाक्टरों की टीम एलर्ट रहे मरीजो को बेड और दवाओं की सुविधा कराई जाए ।इसके साथ ही तूफान में यदि कही आग लगती है तो उसके लिए फायर ब्रिग्रेड पहले से तैयारी कर के रखे।

एसएसपी अनंत कुमार ने जिले के सभी थानेदारों को एलर्ट जारी किया है ।यदि कोई घटना घटती है तो स्थानीय फ़ोर्स मौके पर पहुंच कर मदद करे। जीसीबी और क्रेन के मालिकों के नंबर रखे यदि जरूरत पड़े तो उन्हें फ़ौरन मौके पर बुलाया जा सके ।सड़क पर पेड़ गिरते है तो उसको हटाने के लिए कुल्हाड़ी और कटर ,ट्रक्टर की व्यवस्था पहले से रखे।

ये भी पढ़ें...खतरनाक फानी तूफान से आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम में 20 मकान तबाह

 

 

Tags:    

Similar News